रेलमंत्री ने काशी रेलवे स्टेशन का किया निरीक्षण, प्रस्तावित आईएमएस का ले आउट देखा

-काशी में बुलेट ट्रेन के सर्वे के लिए लगातार चल रहा काम

वाराणसी, 05 नवम्बर (हि.स.)। रेल एवं संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को काशी स्टेशन पर इंटर मॉडल स्टेशन प्रोजेक्ट के तहत चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। विकास कार्यों का जायजा लेने के बाद रेलमंत्री ने काशी स्टेशन पर प्रस्तावित इंटर मॉडल स्टेशन (आईएमएस) का ले आउट देखा। इसके बाद कर्मचारियों और अफसरों से मुलाकात की।

राजघाट स्थित मालवीय पुल का निरीक्षण कर नमो घाट (खिड़कियाघाट) पर जाकर ब्रिज का व्यू देखा। इस दौरान उन्होंने बताया कि गंगा में रेलवे की चार लाइन और उसके ऊपर सिक्स लेन हाई-वे वाला पुल जल्द बनेगा। पुल निर्माण की समय सीमा पर उन्होंने कहा कि यह एक बड़ा प्रोजेक्ट है और इसको पूरा होने में थोड़ा समय लगेगा। पूर्वांचल की जनता को जल्द ही यह सौगात मिलेगी। रेलमंत्री ने बताया काशी रेलवे स्टेशन महत्वपूर्ण स्टेशन है। इसका रि-डेवलेपमेंट आर्थिक गतिविधियों के उद्देश्य से 350 करोड़ रुपये से किया जाएगा। इस स्टेशन का पुनर्विकास काशी की धार्मिक संस्कृति को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा। काशी रेलवे स्टेशन जल, थल और वायु मार्ग से कनेक्ट होगा। उन्होंने बताया कि काशी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य में अधिकतम ढाई से तीन साल लगेंगे। इसमें एक महत्वपूर्ण बात यह रहेगी कि इनलैंड वाटर-वे की जेटी भी काशी स्टेशन के साथ जुड़ती हुई बनेगी। उससे यहां का कंप्लीट इंटर मॉडल डेवलपमेंट होगा।

रेलमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में रेलवे में अभूतपूर्व सुधार हुआ है। उन्हीं की प्रेरणा से देश में प्रत्येक दिन रेलवे 12 किलोमीटर नई पटरी बिछा रहा है। बनारस में बुलेट ट्रेन के सर्वे के लिए काम लगातार चल रहा है। अहमदाबाद-मुम्बई रूट पर बुलेट ट्रेन का कार्य गति पर है, अध्ययन चल रहा है। इसी तर्ज पर वाराणसी-नई दिल्ली के बीच बुलेट ट्रेन चलाने की परिकल्पना को साकार किया जाएगा। निरीक्षण के दौरान राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार रविन्द्र जायसवाल, उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल, पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक मिश्र, डीआरएम सुरेश कुमार सपरा, पूर्वोत्तर रेलवे डीआरएम रामश्रय पांडेय सहित रेलवे के अन्य अफसर उपस्थित रहे।

बाबतपुर एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत

दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर आये रेलमंत्री शुक्रवार शाम बाबतपुर स्थित लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर पहुंचे। एयरपोर्ट पर रेलवे के अधिकारियों के साथ भाजपा नेताओं ने उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट पर ही मछलीशहर सांसद बीपी सरोज ने जफराबाद व बाबतपुर में एफओबी बनाने व बाबतपुर में शटल एक्सप्रेस के ठहराव संबंधी मांग पत्र सौंपा। रेलमंत्री देर शाम सड़क मार्ग से बरेका गेस्ट हाउस पहुंचे और रात्रि विश्राम किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *