पाकिस्तानी अखबारों सेः इमरान खान पर हमले की खबरें छाईं, खराब अर्थव्यवस्था को भी प्रमुखता

नई दिल्ली, 04 नवंबर (हि.स.)। पाकिस्तान से शुक्रवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्र पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर होने वाले हमले की खबरों से भरे पड़े हैं। अखबारों ने बताया है कि इमरान खान पर की गई फायरिंग में उनका पैर जख्मी हो गया है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। अस्पताल में उनका ऑपरेशन किया गया है। फिलहाल उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है। अखबारों ने बताया है कि एक व्यक्ति इस हमले में मारा गया है और 12 अन्य घायल हुए हैं, जिसमें एक सीनेटर भी शामिल हैं।

इमरान खान ने कहा है कि लांग मार्च जारी रहेगा और हर सूरत में इस्लामाबाद पहुंचेंगे। इमरान खान पर होने वाले हमले की खबर मिलने के बाद देशभर में उनके पार्टी के कार्यकर्ताओं ने विरोध-प्रदर्शन किया है। इमरान पर की गई फायरिंग की राष्ट्रपति आरिफ अलवी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, आसिफ अली जरदारी, मौलाना फजलुर्रहमान और मरियम नवाज ने निंदा की है।

अखबारों ने बताया है कि हमला करने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया है और पंजाब सरकार ने इस हमले की जांच पड़ताल के लिए जिए जेईटी के गठन की भी घोषणा की है। अखबारों ने बताया है कि हमलावर का वीडियो बयान थाने से लीक होने पर पूरे थाने को सस्पेंड कर दिया गया है। अखबारों ने पूर्व सूचना प्रसारण मंत्री फव्वाद चौधरी का एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि पीटीआई प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ और गृह मंत्री राना सनाउल्लाह के खिलाफ इमरान खान पर हमले के आरोप में मुकदमा दर्ज कराएगी।

अखबारों ने पाकिस्तान में अर्थव्यवस्था में गिरावट की खबरें देते हुए बताया है कि निवेशकों में काफी बेचैनी है। इंडस्ट्री का पहिया सुस्त रफ्तार चल रहा है और अधिकांश निवेशकों ने निवेश रोक दिया है। रुपये की जारी गिरावट से गरीबी में भी वृद्धि हो रही है।

अखबारों ने बाबा गुरु नानक के 553 वार्षिक समारोह में भारत से आने वाले सिख यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेलवे पुलिस के जरिए चाक-चौबंद व्यवस्था किए जाने की खबरें भी दी हैं। यह सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफ आदि के पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं।

रोजनामा खबरें ने उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में हिंदुत्ववादी संगठनों से जुड़े कुछ लोगों के एक मस्जिद में घुसकर पवित्र कुरान की बेअदबी किए जाने की खबर दी है। विरोध में मुसलमान सड़कों पर उतर आए और धरना प्रदर्शन किया। मुसलमान इस घटना में शामिल लोगों को गिरफ्तार किए जाने और उनके खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग कर रहे थे। अखबार का कहना है कि चौक कोतवाली में स्थित मस्जिद सैयद शाह फखरेआलम मियां में यह घटना हुई है।

रोजनामा नवाएवक्त ने दुनिया के मसालों में से सबसे महंगी वस्तु जाफरान की जम्मू-कश्मीर में पैदावार बढ़ने पर विशेष समाचार प्रकाशित किया है। डेढ़ से ढाई लाख रुपये प्रति किलो बिकने वाली जाफरान की फसल की आजकल कटाई चल रही है। सरकारी अधिकारियों और किसानों का कहना है कि इस साल समय पर बारिश की होने की वजह से जाफरान की पैदावार और गुणवत्ता काफी अच्छी देखने को मिली है। एक किसान के अनुसार पिछले साल उसने 100 तोला (1 किलो) जाफरान की खेती की थी और इस साल डेढ़ किलो की है। उसका कहना है कि इस साल 1 किलो फूलों से 25 ग्राम जाफरान निकल रहा है, जबकि पिछले साल 18 ग्राम निकाला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *