मुनुगोडे विस उपचुनावः दोपहर 1:00 बजे तक 41.30 फीसद मतदान

हैदराबाद, 3 नवंबर (हि.स.)। तेलंगाना की मुनुगोडे विधानसभा उपचुनाव के लिए आज दोपहर एक बजे तक करीब 41.30 फीसद मतदान हुआ है। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) विकास राज ने पत्रकारों को यह जानकारी दी।

निर्वाचन क्षेत्र में कुल 298 मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं। इनमें शहरी 35 और ग्रामीण क्षेत्रों में 263 केंद्र शामिल हैं। निर्वाचन क्षेत्र में कुल 105 संवेदनशील मतदान केंद्रों की पहचान की गयी है। निर्वाचन क्षेत्र में सुरक्षा बंदोबस्त के लिए कुल 3,366 पुलिसकर्मी और 15 कंपनी केंद्रीय अर्धसैनिक बल तैनात हैं। कुछ पोलिंग स्टेशनों पर सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति और भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं के बीच में झड़पें भी हुई हैं लेकिन पुलिस ने समय रहते स्थिति पर काबू पा लिया। चौतुप्पल और मर्रीगुडम में भाजपा कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।

दरअसल, चुनाव के दौरान इलाके में धारा 144 लागू है, ऐसे में लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी है। कुछ भाजपा कार्यकर्ता टीआरएस के बाहरी लोगों के वहां इकट्ठा होने का विरोध कर रहे थे। ऐसे में सड़क पर लोग इकट्ठा हो गए थे, जिन्हें हटाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। इस बीच भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि कई विधायक चुनाव क्षेत्र में अपनी गाड़ियों में घूम रहे हैं, मतदाताओं को धन का प्रलोभन दे रहे हैं। ऐसे ही एक वाहन में मौजूद व्यक्ति को चुनौती देने पर वह अपनी इनोवा कार को छोड़कर भाग गया, जिसमें बेहिसाब नकदी बरामद हुई है ।

तेलंगाना में टीआरएस उम्मीदवार कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी, भाजपा उम्मीदवार कोमाटिरेड्डी राज गोपाल रेड्डी और कांग्रेस उम्मीदवार पलवई श्रावंथी ने मुनुगोडे सीट पर अपना वोट डाला।

मुनुगोडे सीट पर टीआरएस, कांग्रेस और भाजपा में त्रिकोणीय टक्कर होने की उम्मीद है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद बंडी संजय ने राज्य चुनाव आयोग व पुलिस पर मुनुगोडे उप चुनाव प्रक्रिया में अपनी भूमिका ठीक से नहीं निभाने का आरोप लगाया है। उन्होंने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि चुनाव आयोग और पुलिस महकमा मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के आदेशों के आगे नतमस्तक है। बीती रात वह 2:00 बजे मुनुगोडे के लिए हैदराबाद से निकले थे परंतु रास्ते में ही उनको गिरफ्तार कर लिया गया। उनका कहना है कि मंत्री और विधायक चुनाव प्रचार के बाद चुनाव क्षेत्र में ही बने रहे, जो वोटरों को प्रभावित कर रहे हैं। चुनाव आयोग बाहरी लोगों को यहां से हटाने में नाकामयाब रहा है।

बंडी संजय ने हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत में कहा कि एक उप चुनाव जीतने के लिए मुख्यमंत्री इतना गिर जाएंगे, यह जनता को पता चल चुका है । केसीआर पूरी व्यवस्था का दुरुपयोग कर चुनाव जीतने के लिए साम, दाम, दंड और भेद सारे हथकंडे अपना रहे हैं परंतु वह सफल नहीं हो पाएंगे। उन्होंने कहा कि हार की डर से भाजपा के खिलाफ विधायक खरीद-फरोख्त की भ्रामक खबरें फैलाई जा रही हैं।

उन्होंने आरोप लगाया कि उपचुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी कॉमेडी रेड्डी राजगोपाल रेड्डी, केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी और उनके साथ भी सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति के पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा हमले के प्रयास किए गए परंतु पुलिस मूकदर्शक बनी रही।

उन्होंने कहा कि जब केंद्रीय मंत्री का यह हाल है तो आम जनता की सुरक्षा कौन और कैसे हो रही होगी, इसे सहजता से समझा जा सकता है। संजय ने कहा कि मुनुगोडे की जनता टीआरएस को करारा जवाब अवश्य देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *