देश को मजबूत बनाने के लिए हर दृष्टि से अनुकूल है वातावरण : तोमर

नई दिल्ली, 03 नवंबर (हि.स.)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा है कि देश सकारात्मक बदलाव की ओर तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज हमारे पास देश को हर दृष्टि से मजबूत बनाने की अनुकूलता है और इस दिशा में हम सबको मिलकर आगे बढ़ने की आवश्यकता है।

तोमर ने गुरुवार को केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय और फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार, किसान, इंडस्ट्री सभी का एक ही उद्देश्य है कि हमारे काम के सकारात्मक परिणाम आएं। यही भावना एक-दूसरे को और देश को आगे बढ़ाने में भी मदद कर सकती है।

तोमर ने कहा कि कोविड की मार से दुनिया की बड़ी-बड़ी अर्थव्यवस्थाएं अभी तक उबर नहीं पाई हैं लेकिन आज हमारा देश अच्छी अवस्था में खड़ा है। इसका कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में समय पर उठाए गए जरूरी कदम हैं। केंद्र सरकार ने एमएसएमई सहित अन्य इंडस्ट्री के लिए और खेती-किसानी व आम गरीब आदमी के लिए भी एक के बाद एक अनेक प्रयत्न किए। तोमर ने भारत में कृषि की प्रधानता के संदर्भ में कहा कि किसी भी व्यक्ति का और देश का मूल पिंड कभी नहीं बदलता है। हमें आगे बढ़ना है तो मूल पिंड को आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री तोमर ने कहा कि पेस्टीसाइड को लेकर पंजीकरण संबंधी जो समस्याएं थी, विचार-विमर्श और समीक्षा के बाद उसमें सुधार किए गए हैं। सरकार लगातार कोशिश कर रही है कि इस प्रकार की जितनी भी बाधाएं-समस्याएं हैं, वे दूर हों। ईज ऑफ डूइंग पर प्रधानमंत्री मोदी का कितना जोर है, यह हम सब जानते हैं।

उल्लेखनीय है कि सम्मेलन में केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक राज्य मंत्री भगवंत खूबा व सचिव अरूण बरोका, कृषि सचिव मनोज अहूजा सहित फिक्की के पदाधिकारी और विभिन्न उद्योगों से जुड़े प्रतिनिधियों ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *