प्रधानमंत्री बुधवार को दिल्ली में नवनिर्मित 3024 ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली, 01 नवंबर (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को दिल्ली के कालकाजी में नवनिर्मित 3024 ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का उद्घाटन करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री मोदी 2 नवंबर को शाम 4:30 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में ‘इन-सीटू स्लम रिहैबिलिटेशन’ प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली के कालकाजी में झुग्गीवासियों के पुनर्वास के लिए बनाए गए 3024 नवनिर्मित ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का उद्घाटन करेंगे और भूमिहीन कैंप में पात्र लाभार्थियों को चाबियां सौंपेंगे।

सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) द्वारा 376 झुग्गी झोपड़ी समूहों में इन-सीटू झुग्गी पुनर्वास का कार्य किया जा रहा है। पुनर्वास परियोजना का उद्देश्य झुग्गी-झोपड़ी समूहों के निवासियों को उचित सुविधाओं और सुविधाओं के साथ एक बेहतर और स्वस्थ रहने का वातावरण प्रदान करना है।

डीडीए ने कालकाजी एक्सटेंशन, जेलोरवाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में ऐसी तीन परियोजनाएं शुरू की हैं। कालकाजी विस्तार परियोजना के अंतर्गत कालकाजी स्थित भूमिहीन शिविर, नवजीवन शिविर और जवाहर शिविर नाम के तीन मलिन बस्ती समूहों का यथास्थान पुनर्वास चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। चरण- 1 के तहत, पास के खाली वाणिज्यिक केंद्र स्थल पर 3024 ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण किया गया है। भूमिहीन शिविर में झुग्गी-झोपड़ी स्थल को भूमिहीन शिविर के पात्र परिवारों को नवनिर्मित ईडब्ल्यूएस फ्लैटों में पुनर्वासित करके खाली किया जाएगा। भूमिहीन शिविर स्थल की छुट्टी के बाद, दूसरे चरण में, इस खाली स्थल का उपयोग नवजीवन शिविर और जवाहर शिविर के पुनर्वास के लिए किया जाएगा।

परियोजना का पहला चरण पूरा हो चुका है और 3024 फ्लैट लोगों के रहने के लिए तैयार हैं। इन फ्लैटों का निर्माण लगभग 345 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है। फ्लैटों का आवंटन लोगों को मालिकाना हक के साथ-साथ सुरक्षा की भावना भी प्रदान करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *