हरिद्वार भेल के निजीकरण का सवाल ही नहीं : डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय

हरिद्वार, 31 अक्टूबर (हि.स.)। केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय ने कहा कि उत्तराखंड के हरिद्वार स्थित बीएचईएल का भविष्य उज्ज्वल है। देश के महारत्नों में शुमार भेल के निजीकरण की चर्चाओं पर विराम लगाते हुए उन्होंने आश्वस्त किया कि भेल को प्रधानमंत्री के आत्म निर्भर भारत के संकल्प के तहत रक्षा क्षेत्र के प्रोजेक्ट दिये जा रहे हैं। राष्ट्रीय एकता दिवस के उपलक्ष्य में भेल में आयोजित एकता दौड़ को हरी झंडी दिखाने के बाद डॉ. पांडेय सोमवार को भेल के त्रिशूल गेस्ट हाउस में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि सरदार पटेल जिन्होंने देश की एकता के लिए अद्भुत शौर्य का परिचय दिया। 565 रियासत को समाप्त कर देश को मजबूती प्रदान करने का काम किया। उनके इस शौर्य को वर्तमान पीढ़ी के साथ-साथ भावी पीढ़ी भी जाने, ताकि भावी पीढ़ी देश की संस्कृति, सभ्यता के साथ सामरिक रूप से देश के प्रति जागरूक रहे। भेल के निजीकरण की चर्चाओं पर पूरी तरह से विराम लगाते हुए उन्होंने साफ किया कि भेल का भविष्य शानदार है और इसके निजीकरण की बात सपने में भी नहीं हैं। केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडे ने कहा कि भेल हरिद्वार को आगे बढ़ाने का काम किस प्रकार हो, इसको लेकर आज भेल के अधिकारियों के साथ समीक्षा करूंगा। उन्होंने कहा यहां जो प्रोजेक्ट चल रहे हैं, उनका निरीक्षण करूंगा। सुझाव और समस्याएं भी सुनूंगा।

उन्होंने कहा ऊर्जा सहित किसी भी क्षेत्र में नवोन्मेष तथा विकास एक सतत प्रक्रिया है। देश में ताप विद्युत (थर्मल) का विकल्प भी बन रहा है, फिर भी अभी थर्मल की जरूरत है। ऐसे में समन्वय के साथ सभी चीजों पर ध्यान दिया जा रहा है । सौर ऊर्जा उत्पादन के क्षेत्र में भारत ने दुनिया में एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए ऊर्जा के अन्य विकल्पों पर भी तेजी से काम चल रहा है।

उन्होंने कहा कि भेल का भविष्य उज्ज्वल है और प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के नारे को साकार करते हुए विविधीकरण के तहत भेल को डिफेंस प्रोजेक्ट के साथ नेवल प्रोजेक्ट दिए जाने पर काम चल रहा है।

वार्ता के दौरान पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक, भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ जयपालसिंह, हरिद्वार जिला पंचायत अध्यक्ष चौधरी राजेंद्र सिंह, प्रदेश मीडिया प्रभारी ओमप्रकाश जमदग्नि व पंकज सहगल सहित कई भाजपा नेता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *