मुख्यमंत्री ने नशा मुक्ति दौड़ को दिखायी हरी झंडी,बोले- 2025 तक देवभूमि को नशा मुक्त करने का संकल्प

देहरादून, 30 अक्टूबर (हि.स.)। मुख्यमंत्री ने पुलिस की ओर से रविवार को पुलिस लाइन में नशामुक्त मुहिम के साथ रन फ़ॉर यूनिटी और रन अगेन्ट्स ड्रग्स थीम पर आयोजित देहरादून मैराथन का फ्लैग ऑफ किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने संकल्प दिलाते हुए कहा कि उत्तराखंड को 2025 तक नशा मुक्त करना है। इस दौड़ में देश के साथ 15 देशों के विदेशी एथलीट भी शामिल हुए। कार्यक्रम हंस फाउंडेशन की संस्थापिका माता मंगला,भोले महाराज भी उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सरदार बल्लभ भाई पटेल ने राष्ट्रीय एकता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्प के साथ बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन राष्ट्रीय एकता में अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि 2025 तक उत्तराखंड को नशा मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। नशा से मुक्ति के लिए सबको दृढ़ संकल्प लेना होगा और अन्य लोगों को भी नशा मुक्ति के प्रति जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि एक अच्छे समाज के लिए सबका स्वस्थ शरीर होना जरूरी है। जीवन के सभी सुख निरोगी काया से ही संभव है। स्वस्थ मन, वचन, एवं कर्म के लिए मनुष्य का निरोगी होगा जरूरी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत को विश्वगुरु बनाने के लिए सबको अपना योगदान देना होगा। हमारी युवा पीढ़ी जो आने वाले समय में देश के कर्णधार होंगे, उन्हें सही दिशा मिलनी जरूरी है। भविष्य में युवाओं को नशा से दूर रहने के लिए यह जागरूकता कार्यक्रम किया गया है। आने वाली पीढ़ी और संस्कृति को बचाने के लिए बेहतर भविष्य को तैयार करने के लिए सरकार संकल्पित है।

उन्होंने कहा कि नशा की लत से दूर रहकर अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं। जीवन का हर सुख निरोगी काया है। यह संकल्प लेकर इस दौड़ में जा रहे हैं। इस दौरान पुलिस और हंस फाउंडेशन को दौड़ के लिए सहयोग किया। पुलिस लाइन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। इस दौरान कैलाश खेर सहित अन्य कालाकारों ने गीत गाकर उत्साह वर्धन किया।

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि रन फाॅर यूनिटी एवं रन अगेंस्ट ड्रग थीम पर आधारित देहरादून मैराथन में 15 हजार से अधिक लोग प्रतिभाग कर रहे हैं। अनेक देशों के एथलीट भी इसमें प्रतिभाग कर रहे हैं। राष्ट्रीय एकता एवं नशा मुक्ति के उद्देश्य से देहरादून मैराथन का आयोजन किया जा रहा है।

10 और 21, किलोमीटर के साथ 03 किलोमीटर की दौड़ है। पुलिस की ओर से दौड़ में 15 देशों के 112 एथलीट कैडेट्स,21 किमी में कुल 3255 (3027 पुरूष व 228 महिला), 10 किमी में कुल 5100 (4351 पुरुष व 749 महिला) प्रतिभागियों का पंजीकरण जा कराया गया है। करीब 15 हजार लोगों ने पंजीकरण कराया है।

हाफ मैराथन में विभिन्न श्रेणियों में विजेता प्रतिभागियों को 10 लाख रुपये और सांत्वना पुरस्कार दिये जायेंगे। इसके साथ ही 21 किमी एवं 10 किमी में सभी प्रतिभागियों को निःशुल्क टाइमिंग चिप दी गई थी। 21 किमी फिनिश करने वाले प्रत्येक प्रतिभागी को और 10 किमी में टॉप 10 प्रतिभागियों को फिनिशर मैडल प्रदान किए जायेंगे।

मैराथन में मेयर सुनील उनियाल गामा, राजपुर विधानसभा खजान दास,भोले महाराज, प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर, अपर मुख्य सचिव राधा रतूडी, डीजीपी अशोक कुमार कार्यक्रम में मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *