देश की संसद को संबोधित करेंगे नैनीताल के युवा रोहित

नैनीताल, 29 अक्टूबर (हि.स.)। राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाई जा रही देश के पहले गृह मंत्री सरदार बल्लभ भाई पटेल की 147वीं जयंती के अवसर पर आगामी 31 अक्टूबर को नैनीताल जनपद के निवासी युवा रोहित रावत भारतीय संसद को संबोधित करेंगे।

नेहरू युवा केन्द्र नैनीताल की जिला युवा अधिकारी डॉल्वी तेवतिया ने बताया कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय द्वारा भारतीय संसद में सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि देने के लिए एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में देश भर के 75 उत्कृष्ट युवा प्रतिभाग करेंगे। इनमें नेहरू युवा केन्द्र संगठन के 25 युवा भी शामिल हैं। इन 25 में से 8 युवाओं को संसद में बोलने का मौका भी मिल रहा है। इनमें उत्तराखंड के नैनीताल जनपद के रोहित रावत भी शामिल हैं, जो देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू तथा अन्य कैबिनेट मंत्रियों की मौजूदगी में संसद को संबोधित करेंगे।

रोहित नई दिल्ली में भारतीय संसद में सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अपने विचार व्यक्त करेंगे। रोहित ने ‘हिन्दुस्थान समाचार’ को बताया कि वह वर्ष 2020-21 से नेहरू युवा केंद्र से जुड़े हैं, और विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग करते रहते हैं। इस दौरान हुई भाषण प्रतियोगिताओं में वह भीमताल विकास खंड और उसके बाद नैनीताल जनपद में प्रथम स्थान पर रहे। इसके बाद वर्ष 2021-22 में उन्होंने राज्य स्तरीय भाषण प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

इस आधार पर ही उनके देश के सभी राज्यों के इसी तरह प्रथम व द्वितीय रहे प्रतिभागियों के बीच वीडियो स्क्रीनिंग टेस्ट में प्रतिभाग किया। इस परीक्षण में उनका नाम देश भर के कुल चयनित आठ प्रतिभागियों में हरियाणा के प्रतिभागी के बाद उत्तराखंड के प्रतिभागी के रूप में दूसरे स्थान पर रहा है। आगामी राष्ट्रीय एकता दिवस पर देश भर के 25 प्रांतों के 1-1 प्रतिनिधि युवा शामिल होंगे लेकिन इनमें से केवल हरियाणा, उत्तराखंड, असम, गुजरात, झारखंड, मेघालय, तेलंगाना व उत्तर प्रदेश के प्रतिभागी ही संसद में संबोधन देंगे। इस कार्यक्रम में वह भी युवायों के प्रोत्साहन हेतू शिरकत करेंगे। इस दौरान उन्हें संसद भवन, प्रधानमंत्री संग्रहालय व पार्लियामेंट चैंबर आदि का भ्रमण भी कराया जायेगा।

उल्लेखनीय संयोग यह भी है कि इस अवसर पर उत्तराखंड लगातार दूसरे वर्ष प्रतिभाग कर रहा है। यह भी संयोग है कि भीमताल नैनीताल निवासी रोहित वर्तमान में दून विश्वविद्यालय के बीएससी-इकॉनॉमिक्स ऑनर्स के छात्र हैं। उनसे पूर्व पिछले वर्ष दून विश्वविद्यालय के ही एक पूर्व छात्र उज्ज्वल शर्मा ने नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से इस आयोजन में उत्तराखंड का प्रतिनिधित्व किया था। परिवार के बड़े बेटे रोहित के पिता राजेंद्र रावत सेना में कार्यरत हैं, जबकि माता दीपा गृहणी हैं। छोटी बहन दिल्ली विवि और छोटा भाई भीमताल में पढ़ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *