सिंगापुर-भारतीय नौसेना का बंगाल की खाड़ी में द्विपक्षीय अभ्यास ‘सिम्बेक्स’ शुरू

– भारतीय नौसेना की मेजबानी में 30 अक्टूबर तक चलेगा समुद्री चरण

– हार्बर चरण में दोनों नौसेनाओं के बीच व्यापक पेशेवर बातचीत भी हुई

नई दिल्ली, 28 अक्टूबर (हि.स.)। सिंगापुर और भारत की नौसेनाओं के बीच द्विपक्षीय अभ्यास ‘सिम्बेक्स’ का समुद्री चरण शुक्रवार से बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ। भारतीय नौसेना की मेजबानी में 26-27 अक्टूबर को अभ्यास का बंदरगाह चरण विशाखापत्तनम में पूरा किया गया है। 30 अक्टूबर तक चलने वाले समुद्री चरण में सिंगापुर नौसेना के दो जहाज हिस्सा ले रहे हैं। वर्ष 1994 में शुरू किया गया सिम्बेक्स का यह 29वां संस्करण किसी भी विदेशी नौसेना के साथ भारत का लगातार सबसे लंबा चलने वाला द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास है।

भारत के समुद्री तट पर सिंगापुर की नौसेना के साथ द्विपक्षीय अभ्यास ‘सिम्बेक्स’ दो चरणों में पूरा किया जा रहा है। अभ्यास का बंदरगाह चरण विशाखापत्तनम में 26-27 अक्टूबर को संपन्न हो चुका है। इस दौरान सिंगापुर गणराज्य नौसेना के फ्लीट कमांडर रियर एडमिरल सीन वाट जियानवेन ने पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल बिस्वजीत दासगुप्ता और पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल संजय भल्ला के साथ बैठकें करके आम मुद्दों पर चर्चा की। हार्बर चरण में दोनों नौसेनाओं के बीच व्यापक पेशेवर बातचीत भी हुई, जिसमें क्रॉस डेक विज़िट, सब्जेक्ट मैटर एक्सपर्ट एक्सचेंज (एसएमईई) और प्लानिंग मीटिंग शामिल हैं।

भारतीय नौसेना की मेजबानी में हो रहे 29वें संस्करण का समुद्री चरण आज से बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ है, जो 30 अक्टूबर तक चलेगा। इस अभ्यास में सिंगापुर नौसेना के दो जहाज आरएसएस स्टालवार्ट (दुर्जेय वर्ग फ्रिगेट) और आरएसएस विजिलेंस (विजय वर्ग कार्वेट) हिस्सा ले रहे हैं। अभ्यास ‘सिम्बेक्स’ की श्रृंखला 1994 में शुरू हुई, जिसे शुरू में ‘एक्सरसाइज लायन किंग’ के रूप में जाना जाता था। यह किसी भी विदेशी नौसेना के साथ भारत का लगातार सबसे लंबा चलने वाला द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास है। 28 वर्षों में अभ्यास का दायरा और जटिलता काफी हद तक बढ़ गई है, जिसमें समुद्री संचालन के व्यापक स्पेक्ट्रम को कवर करने वाले उन्नत नौसैनिक अभ्यास शामिल हैं।

यह अभ्यास समुद्री क्षेत्र में भारत और सिंगापुर के बीच उच्च स्तर के सहयोग का उदाहरण है। यह हिंद महासागर क्षेत्र में समुद्री सुरक्षा बढ़ाने की दिशा में दोनों देशों की प्रतिबद्धता और योगदान पर भी प्रकाश डालता है। सिम्बेक्स का 28वां संस्करण पिछले साल 02 से 04 सितम्बर तक दक्षिण चीन सागर के दक्षिणी किनारे पर ‘एट-सी ओनली’ अभ्यास के रूप में आयोजित किया गया था। भारत-सिंगापुर के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास का 27वां चरण अंडमान सागर में हुआ था। दोनों मित्र नौसेनाएं 29वें संस्करण में तीन दिनों के गहन संयुक्त अभियान में वेपन फायरिंग सहित उन्नत एंटी-एयर वॉरफेयर और एंटी-सबमरीन वॉरफेयर अभ्यास में हिस्सा लेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *