विदेश मंत्री ने 12वें विश्व हिन्दी सम्मेलन से जुड़ी वेबसाइट और लोगो लांच किया

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर (हि.स.)। विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि फिजी अगले साल 15-17 फरवरी तक 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विदेश राज्यमंत्री वी मुरलीधरन और फिजी के शिक्षा, विरासत और कला मंत्रालय के स्थायी सचिव एंजेला जोखान के साथ विश्व हिंदी दिवस का लोगो और वेबसाइट का शुभारंभ किया। विदेश मंत्री जयशंकर फरवरी में होने वाले विश्व हिंदी सम्मेलन के लिए फिजी में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।

कार्यक्रम में अंजीला जोखान ने कहा कि फिजी को प्रतिष्ठित आयोजन की मेजबानी करने वाला प्रशांत क्षेत्र का पहला देश होने का सौभाग्य मिला है और भारत के साथ साझेदारी की सराहना की।

विदेश मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन के आयोजन के लिए गठित सलाहकार समिति और उप-समितियों की पहली बैठक में भाग लिया। मोदी सरकार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए उल्लेखनीय प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि विश्व हिंदी सम्मेलन के अलावा मंत्रालय क्षेत्रीय स्तरों पर भी अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलनों का आयोजन करता है। इस प्रकार के सम्मेलन टोक्यो, न्यू यॉर्क, वेलिंटॉन में किए जाने की योजना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *