आज बंद रहेगा शेयर बाजार, कमोडिटी और फॉरेक्स मार्केट में भी नहीं होगा कारोबार

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर (हि.स.)। आज बली पड़वा यानी बलि प्रतिपदा के मौके पर घरेलू शेयर बाजार में कोई कारोबार नहीं होगा। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) दोनों शेयर बाजार आज बंद रहेंगे। इसके साथ ही आज कमोडिटी मार्केट और फॉरेक्स मार्केट में भी कोई कारोबार नहीं होगा ।

इसके पहले मंगलवार को मुहूर्त ट्रेडिंग के बाद पहले दिन हुए कारोबार में शेयर बाजार ने निराशाजनक प्रदर्शन किया। मुहूर्त ट्रेडिंग के दिन शेयर बाजार ने तेज उछाल भरी थी। मंगलवार को भी शेयर बाजार ने कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ की थी। लेकिन शुरुआती 1 घंटे के कारोबार के बाद ही बिकवाली के दबाव के कारण शेयर बाजार में 7 कारोबारी दिनों से लगातार चली आ रही तेजी पर ब्रेक लग गया, जिसकी वजह से सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक करीब 0.5 प्रतिशत की गिरावट के साथ बंद हुए।

मंगलवार को हुए कारोबार में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 287.70 अंक की गिरावट के साथ 59,543.96 अंक के स्तर पर बंद हुआ था, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 74.40 अंक की कमजोरी के साथ 17,656.35 अंक के स्तर पर बंद हुआ था। पूरे दिन हुए कारोबार में बैंकिंग, एफएमसीजी और रियल्टी सेक्टर के शेयरों पर दबाव की स्थिति बनी रही। दूसरी ओर कंज्यूमर गुड्स, ऑटोमोबाइल, मेटल और आईटी सेक्टर के शेयरों में तेजी का रुख बना रहा।

मंगलवार को दिन भर के कारोबार के बाद सेंसेक्स के 30 में से 20 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं निफ्टी के 50 में से 29 शेयर कमजोरी के साथ बंद हुए। इसी तरह निफ्टी के बैंक इंडेक्स में शामिल 12 शेयरों में से 9 शेयर बिकवाली के दबाव के कारण गिरावट के साथ बंद हुए थे। ओवरऑल कल 1,966 शेयरों में एक्टिव ट्रेडिंग हुई थी। इनमें से 712 शेयर बढ़त के साथ और 1,254 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए थे।

मुद्रा बाजार की बात करें तो डॉलर की मांग बढ़ने की वजह से कल के कारोबार में रुपये में पहले की तुलना में और कमजोरी आ गई। भारतीय मुद्रा ने डॉलर के मुकाबले 5 पैसे कमजोर होकर 82.73 रुपये के स्तर पर कल के कारोबार का अंत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *