मियां परिषद के महासचिव, अध्यक्ष सहित 3 व्यक्ति गिरफ्तार

गुवाहाटी, 26 अक्टूबर (हि.स.)। ग्वालपाड़ा जिला के लखीपुर में गत 23 अक्टूबर को अखिल असम मियां परिषद की ग्वालपाड़ा जिला समिति की पहल पर लखीपुर के दापकारभिटा में मियां संग्रहालय स्थापित किया गया था। मियां संग्रहालय की स्थापना के तुरंत बाद राज्य भर में भारी विवाद और विरोध प्रदर्शन आरंभ हो गया। इस संबंध में मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा की ओर से भी प्रतिक्रिया आई थी, जिसके बाद ग्वालपाड़ा जिला प्रशासन ने मंगलवार को कार्रवाई शुरू कर दी। इसी कड़ी में बुधवार को अवैध रूप से निर्मित मियां संग्रहालय को ग्वालपाड़ा प्रशासन की देखरेख में सील कर दिया गया है।

जिला पुलिस ने इस संबंध में कार्रवाई करते हुए आज मियां परिषद के केंद्रीय महासचिव मियां अब्दुल बातेन शेख को गौरीपुर के आलमगंज से गिरफ्तार कर लिया। खबरों के मुताबिक, मियां अब्दुल बातेन शेख लखीपुर में मियां म्यूजियम के उद्घाटन समारोह में मौजूद थे। अब्दुल बातेन शेख धुबरी स्थित बीएन कॉलेज के सेवानिवृत्त प्रोफेसर हैं। उधर, पुलिस ने ग्वालपाड़ा निवासी मियां परिषद के अध्यक्ष मोहर अली को भी गिरफ्तार कर लिया है।

असम पुलिस के विशेष महानिदेशक जीपी सिंह ने आज एक ट्वीट में कहा है कि ग्वालपाड़ा के मोहर अली और धुबरी के अब्दुल बातेन के खिलाफ घोघरापारा पुलिस थाने में मामला संख्या 163/22, यू/एस-120 (बी)/121/121 (ए)/122 आईपीसी, आर/डब्ल्यू-सेक्टर-10/13 यूए (पी) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

जीपी सिंह के अनुसार, अलकायदा और बांग्लादेश स्थित कट्टरपंथी संगठन अंसारुल्ला के साथ परिषद के संबंधों को लेकर भी दोनों व्यक्तियों से पूछताछ की जाएगी। पता चला है कि गिरफ्तार किये गये दोनों को लेकर पुलिस की एक टीम धुबरी से गुवाहाटी के लिए रवाना हो चुकी है।

एक अन्य ताजा रिपोर्ट के अनुसार, मियां संग्रहालय का उद्घाटन करने वाली अहोम रॉयल सोसाइटी के महासचिव तनू धादुमिया को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। तनू धादुमिया को पुलिस ने डिब्रूगढ़ जिला के नामरूप पुलिस थाने के कवाईमारी गांव स्थित उसके आवास से गिरफ्तार किया है।

गौरतलब है कि तनू धादुमिया नाहरकटिया जूनियर कॉलेज का प्रिंसिपल है। पुलिस इस मामले की सघन जांच कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *