गूगल ने कहा- अगले कदम के लिए सीसीआई के फैसले की करेंगे समीक्षा

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर (हि.स)। दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी सर्च इंजन गूगल ने कहा कि वह गैर-प्रतिस्पर्धी गतिविधियों के लिए भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) के आदेश की समीक्षा करेगी। दरअसल, सीसीआई ने गूगल पर कार्रवाई करते हुए एक दिन पहले 1,338 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

कंपनी ने सीसीआई के आदेश के बाद शुक्रवार को जारी अपनी आधिकारिक प्रतिक्रिया में कहा कि वह अगले कदम का मूल्यांकन करने के लिए इस फैसले की समीक्षा करेगी। गूगल ने कहा कि गूगल एंड्रायड ने सभी के लिए अधिक विकल्प बनाए हैं। यह एप भारत सहित दुनिया भर में हजारों सफल व्यवसायों का समर्थन करता है। सर्च इंजन गूगल ने सीसीआई के फैसले को भारतीय ग्राहकों के लिए एक बड़ा झटका करार दिया।

सीसीआई ने गुरुवार को जारी कर विज्ञप्ति में गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था। आयोग ने गूगल को एक निर्धारित समय-सीमा के भीतर अपने कामकाज के तरीके को संशोधित करने का निर्देश भी दिया है। सीसीआई ने अप्रैल 2019 में देश में एंड्रॉयड आधारित स्मार्टफोन के उपभोक्ताओं की शिकायतों के बाद मामले की विस्तृत जांच के बाद गूगल पर यह कार्रवाई की है।

उल्लेखनीय है कि गूगल एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है। यह कंपनी इंटरनेट सर्च, क्लाउड कम्प्यूटिंग और विज्ञापन के क्षेत्र में काम करती है। दरअसल गूगल इंटरनेट पर आधारित कई सेवाओं एवं उत्पाद को बनाता है। गूगल का मुनाफा मुख्यतया अपने विज्ञापन कार्यक्रम ऐडवर्ड्स से होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *