स्टार्टअप से होगा चुनौतियों का समाधान : तोमर

नई दिल्ली, 18 अक्टूबर (हि.स.)। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि क्षेत्र में स्टार्टअप के शुरु होने से चुनौतियों का समाधान निकलेगा। सरकार चाहती है कि हमारे स्टार्टअप मौजूदा चुनौतियों का समाधान करते हुए देश-दुनिया के काम आएं।

तोमर ने पूसा मेला ग्राउंड में ‘पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022’ के दूसरे दिन आयोजित एग्री स्टार्टअप कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि देश में स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस दिशा में कृषि मंत्रालय के साथ ही कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग (डेयर) व भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) सहित अन्य संस्थाओं द्वारा पूरी शिद्दत से काम किया जा रहा है।

तोमर ने कहा कि तकनीकी का लोक प्रसार होना जरूरी है, तभी जन-जन को इसका वास्तविक लाभ होगा, साथ ही तकनीक ऐसी हो कि जिसकी लागत आम लोग वहन कर सकें। स्टार्टअप को अपनी दिशा व क्षेत्र तय कर काम करना चाहिए, ताकि किसानों को इनके कार्यों का पूरा लाभ मिल सके।

तोमर ने कहा कि हमें देश-दुनिया की बढ़ती आबादी के मद्देनजर खाद्य सुरक्षा के लिए भी काम करना चाहिए, साथ ही जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों को देखते हुए भी समाधान की दिशा में काम करना होगा। स्टार्टअप दूरदृष्टि व पक्के इरादे के साथ नवाचार करें। प्रधानमंत्री के आह्वान के अनुरूप, देश की आजादी के 100 वर्ष होने तक देश को पूरी तरह से विकसित करने में हमें कामयाब होना है।

उल्लेखनीय है कि इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी व शोभा करंदलाजे भी उपस्थित थी। कृषि सचिव मनोज अहूजा व आईसीएआर के महानिदेशक डा. हिमांशु पाठक ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *