एएफसी एशियन कप 2023 की मेजबानी कतर को

कुआलालंपुर, 17 अक्टूबर (हि.स.)। कतर मूल मेजबान चीन के स्थान पर एएफसी एशियन कप 2023 की मेजबानी करेगा। एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) ने सोमवार को उक्त जानकारी दी। दक्षिण कोरिया और इंडोनेशिया को पीछे छोड़ते हुए कतर नया मेजबान बना।

चीन द्वारा इस साल की शुरुआत में अपनी ‘शून्य-कोविड’ नीति के कारण मेजबानी से पीछे हटने के बाद यह घोषणा की गई।

एएफसी ने एक बयान में कहा, “एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) की कार्यकारी समिति ने सोमवार को पुष्टि की कि कतर फुटबॉल संघ (क्यूएफए) एएफसी एशियाई कप 2023 का मेजबान संघ है।”

टूर्नामेंट अगले साल 16 जून से 16 जुलाई के बीच 10 चीनी शहरों में खेले जाने वाली थी।

एएफसी के बयान में आगे कहा गया, “11वीं एएफसी कार्यकारी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए, एएफसी अध्यक्ष शेख सलमान बिन अब्राहिम अल खलीफा ने कतर को उनकी सफल बोली पर बधाई दी और इंडोनेशिया के फुटबॉल एसोसिएशन (पीएसएसआई) और कोरिया फुटबॉल एसोसिएशन (केएफए) की उनके सराहनीय प्रस्तावों के लिए सराहना की।”

एएफसी के अध्यक्ष शेख सलमान बिन अब्राहिम अल खलीफा ने एएफसी द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा, “एएफसी और एशियाई फुटबॉल परिवार की ओर से, मैं कतर फुटबॉल एसोसिएशन को एएफसी एशियाई कप के आगामी संस्करण की मेजबानी के अधिकार से सम्मानित करने पर बधाई देना चाहता हूं। हमें इंडोनेशिया के फुटबॉल एसोसिएशन और कोरिया फुटबॉल एसोसिएशन को भी टूर्नामेंट का मंचन करने के उनके इरादों को रेखांकित करने के लिए धन्यवाद देना चाहिए। । प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की मेजबानी में कतर की क्षमताओं और ट्रैक रिकॉर्ड और विस्तार के लिए दुनिया भर में प्रशंसा की जाती है। निष्पक्ष और पारदर्शी त्वरित संचालन में अत्यधिक व्यावसायिकता दिखाने के लिए मुझे एएफसी की भी सराहना करनी चाहिए। बोली प्रक्रिया और मैं अपने सभी वाणिज्यिक भागीदारों और प्रायोजकों को इन अभूतपूर्व समय के दौरान उनके धैर्य के लिए धन्यवाद देता हूं।”

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया 1 सितंबर, 2022 को एएफसी एशियाई कप 2023 बोली प्रक्रिया से हट गया था, जबकि उज्बेकिस्तान फुटबॉल एसोसिएशन और फुटबॉल फेडरेशन इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान ने आधिकारिक तौर पर क्रमशः 14 दिसंबर, 2020 और 13 अक्टूबर 2022 को एएफसी एशियाई कप 2027 की मेजबानी के लिए अपनी बोलियां वापस ले लीं थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *