अब भारतीय सैनिक भीलवाड़ा डेयरी के मिल्क पाउडर से तैयार दूध पीकर करेंगे सरहद की सुरक्षा

भीलवाड़ा, 16 अक्टूबर (हि.स.)। देश की सरहद पर तैनात सैनिकों के लिए भीलवाड़ा डेयरी को एक लाख मीट्रिक टन दूध पाउडर का ऑर्डर किया गया है। पहली खेप में आधी आपूर्ति कर दी गई है और दूसरी खेप में पचास मीट्रिक टन मिल्क पाउडर अगले माह पहुंचाया जाना है। भीलवाड़ा डेयरी का दूध पाउडर सेना के जवानों के प्रयोग में आना राजस्थान के लिए गौरव की बात मानी जा रही है।

दूध की गुणवत्ता के मामले में भीलवाड़ा दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति ने अलग ही पहचान बनाई है। भीलवाड़ा डेयरी को पहली बार भारतीय सेना की ओर से दुग्ध पाउडर खरीदने का ऑर्डर मिला है। भीलवाड़ा दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के एमडी विपिन शर्मा ने बताया कि भीलवाड़ा डेयरी की पूरे देश में विशेष पहचान है। डेयरी ने कभी भी क्वालिटी से समझौता नहीं किया है। इसी विश्वसनीयता के कारण राजस्थान के इतिहास में पहली बार भीलवाड़ा दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ से सेना को मिल्क पाउडर सप्लाई हो रहा है।

उन्होंने बताया कि पहली खेप में 50 मीट्रिक टन दूध पाउडर की आपूर्ति बीते जुलाई में सेना की ओर से बताए गए अलग-अलग जगहों पर की गई है। जोधपुर, असम और जम्मू-कश्मीर में दूध पाउडर भेजा गया है। एमडी विपिन शर्मा के मुताबिक दूसरी खेप में 50 मीट्रिक टन पाउडर की सप्लाई 15 नवम्बर तक की जानी है जिसकी तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि एक किलो पाउडर से 10 लीटर दूध बन जाता है। 50 मीट्रिक टन पाउडर से 5 लाख लीटर और 100 मीट्रिक टन पाउडर से दस लाख लीटर दूध बनेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *