शाखा विस्तार के साथ शिक्षा रोजगार व स्वावलंबन पर बल देगा संघ

प्रयागराज, 15 अक्टूबर (हि.स)। संगम नगरी प्रयागराज में रविवार से प्रारंभ हो रही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में संघ कार्य विस्तार के साथ- साथ समसामयिक मुद्दों पर भी चर्चा होगी। बैठक मे शाखा विस्तार के अलावा मातृभाषा में शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, रोजगार व स्वावलंबन के क्षेत्र में तेजी से कार्य करने की रणनीति भी बनाई जाएगी। स्वदेशी जागरण मंच देशभर में संघ के 11 संगठनों को मिलाकर आत्मनिर्भर भारत अभियान के माध्यम से युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने का कार्य कर रहा है। बैठक में इस कार्य की भी समीक्षा की जाएगी।

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने बताया कि वर्ष 2025 में संघ के 100 वर्ष पूरे हो रहे हैं। इसलिए शताब्दी वर्ष में किए जाने वाले कार्यक्रमों की भी रूपरेखा बनाई जाएगी।

बैठक में इन बिंदुओं पर होगी चर्चा

सामाजिक समरसता व सामाजिक सद्भाव

मातृशक्ति जागरण व महिला सशक्तिकरण

जनसंख्या असंतुलन

मातृभाषा में शिक्षा

आत्मनिर्भरता

बैठक में इन महानुभावों की रहेगी उपस्थिति

कार्यकारी मंडल की बैठक में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन राव भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले, सह सरकार्यवाह डॉ मनमोहन वैद्य, डॉ कृष्ण गोपाल, अरुण कुमार, रामदत्त चक्रधर के अलावा सभी कार्य विभाग व आयामों के प्रमुख, अखिल भारतीय कार्यकारिणी के सदस्य उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा संघ रचना के 45 प्रांतों के प्रांत प्रचारक, प्रांत कार्यवाह व प्रांत संघचालक समेत सभी क्षेत्रों के क्षेत्र प्रचारक, क्षेत्र कार्यवाह व क्षेत्र संघचालक उपस्थित रहेंगे। इसी तरह संघ की जो छह गतिविधियां हैं, सामाजिक समरसता, सामाजिक सद्भाव, कुटुंब प्रबोधन, पर्यावरण, गौ सेवा व ग्राम विकास के भी अखिल भारतीय अधिकारी बैठक में बुलाये गये हैं। इसके अलावा संघ के अनुषांगिक संगठनों जैसे किसान संघ, मजदूर संघ, विश्व हिंदू परिषद, स्वदेशी जागरण मंच, भारत विकास परिषद व वनवासी कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय महामंत्री भी बैठक में आमंत्रित किए गए हैं। कार्यकारी मंडल की बैठक में आमंत्रित सभी सदस्य बैठक स्थल पर पहुंच गए हैं।

गौहनिया के वात्सल्य परिसर की सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक स्थल गौहनिया के वात्सल्य परिसर के आसपास सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। गौहनिया से वात्सल्य परिसर की ओर जाने वाली रोड पर पुलिस ने बैरिकेडिंग कर रखी है। गौहनिया से वात्सल्य परिसर की दूरी करीब डेढ किलोमीटर है। डेढ़ किलोमीटर के दायरे में जगह-जगह पुलिस और आर. ए. एफ. के जवान तैनात हैं। परिसर के मुख्य प्रवेश द्वार पर सुरक्षाकर्मियों के साथ-साथ स्वयंसेवक भी तैनात हैं। प्रशासन ने सुरक्षा में तीन एडीएम और नौ एसडीएम की तैनाती की है। अधिकारी अलग-अलग समय पर ड्यूटी देंगे। इसके अलावा प्रशासन के उच्च अधिकारी भी बराबर दौरा कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *