अरुणाचल में मूसलाधार बारिश, पूर्वी सियांग जिला में हाई अलर्ट जारी

दिबांग नदी द्वीप में फंसे पावर ग्रिड कॉरपोरेशन के 31 श्रमिकों को बचाया गया

इटानगर, 12 अक्टूबर (हि.स.)। अरुणाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है। इसके चलते पूर्वी सियांग जिला में बाढ़ की स्थिति को देखते हुए हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। पूर्वी सियांग के जिला मजिस्ट्रेट ताई तागू ने जिला में बारिश और बाढ़ की स्थिति पर आपातकालीन समीक्षा बैठक के बाद हाई अलर्ट जारी किया। साथ ही जिले के लोगों से नदी पार करने से बचने का आग्रह किया है।

जिला मजिस्ट्रेट ताई तागू ने अधिसूचना जारी कर चेतावनी दी है कि अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी सियांग जिला के निचले इलाकों में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण हाई अलर्ट जारी किया गया है। सियांग नदी में पानी का प्रवाह काफी तेज हो गया है। उन्होंने कहा है कि अगर किसी तरह के आसन्न खतरे की आशंका होगी तो लोगों को पहले सूचित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने लोगों से अपील की है कि वे चिंता न करें। जल संसाधन और आपातकालीन प्रबंधन विभाग आपदा के पूरे मामले पर कड़ी नजर रख रहा है।

एक अन्य निर्देश में जिलाधिकारी तागू ने सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को बढ़ते संकट से निपटने के लिए जिला मुख्यालय नहीं छोड़ने का निर्देश दिया।

इस बीच, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी सांगपा ताशी ने कहा कि पासीघाट में 10 अक्टूबर को 482 मिमी और 11 अक्टूबर की रात तक 480 मिमी बारिश हुई, जो पिछले 25 वर्षों में सबसे अधिक है। उन्होंने कहा कि एसडीआरएफ की टीम स्थिति पर सक्रियता से नजर रखे हुए है। पासीघाट नगर पालिका के सभी संवेदनशील इलाकों पर एसडीआरएफ की पैनी नजर है। स्थानीय लोगों को आश्वस्त करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्रीय जल आयोग से लगातार संपर्क किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सियांग नदी के लिए गेजिंग स्टेशन पर कोई असामान्य जल प्रवाह नहीं देखा गया है।

उधर, हाईवे के अधिशासी अभियंता दाबे परम ने बताया कि पासीघाट-पांगिन मार्ग का 64 किमी का हिस्सा कट गया है। इसके अलावा भारी भूस्खलन के कारण पासीघाट-सिगर मार्ग कई स्थानों पर अवरुद्ध हो गया है। दाबे परम ने कहा कि सड़कों से मलबा हटाने के लिए इन क्षेत्रों में मशीनरी के साथ कर्मियों को तैनात किया गया है।

बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता तारिक मिज ने बताया कि सील नदी की बाढ़ में 11 केवी लाइन को जोड़ने वाला बिजली का खंभा बह गया। अधिशासी अभियंता तारिक ने बताया कि भारी बारिश के कारण मरम्मत कार्य बाधित हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि भारी बारिश के कारण मंगलवार (11 अक्टूबर) से निचले दिबांग घाटी जिला के बोमजिर में दिबांग नदी के एक द्वीप पर फंसे पावर ग्रिड कॉरपोरेशन के 31 श्रमिकों को अब तक बचाया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *