T20 Cricket Competition:इकाना में होगी सरदार पटेल राष्ट्रीय दिव्यांग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता

12HSPO12 इकाना में होगी सरदार पटेल राष्ट्रीय दिव्यांग टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता

-देश भर से 20 टीमें लेंगी हिस्सा, 31 अक्टूबर से सात नवम्बर तक खेले जाएंगे 43 मैच

लखनऊ, 12 अक्टूबर (हि.स.)। सरदार पटेल राष्ट्रीय दिव्यांग टी-20 कप क्रिकेट प्रतियोगिता आगामी 31 अक्टूबर को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में प्रारम्भ हो रही है। इस प्रतियोगिता में देश भर से 20 टीमें हिस्सा लेंगी। और 43 मैच खेले जाएंगे। डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट काउन्सिल ऑफ इण्डिया (डीसीसीआई) के तत्वावधान में सरदार वल्लभभाई पटेल की जयन्ती पर शुरू हो रही इस प्रतियोगिता के मैसकॉट, टैगलाइन व हैशटैग सहित टीजर को चेन्नई में आयोजित कार्यक्रम में इण्डियन बैंक के प्रबन्धक निदेशक व मुख्य कार्यपालक अधिकारी एस.एल. जैन ने जारी किया।

इस अवसर पर इंडियन बैंक के कार्यपालक निदेशक इमरान अमीन सिद्दीक़ी एवं अश्वनी कुमार, कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक महेश बाला सुब्रमण्यम, यूनिवर्सल सोम्पो जनरल इंश्योरेंस कंपनी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी शरद माथुर एवं कार्यक्रम के अन्य भागीदार आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी कमलेश राव भी उपस्थित थे। इस मौके पर आयोजकों ने बताया कि इकाना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में देश भर से दिव्यांग क्रिकेटरों की बीस टीमें हिस्सा ले रही है, जिन्हें चार समूहों में विभाजित किया जाएगा, 43 मैच खेलकर शीर्ष पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। फाइनल सात नवम्बर को खेला जायेगा।

इस मौके पर एस.एल. जैन ने कहा कि यह दिव्यांग क्रिकेट हमारे इस विश्वास को मजबूती प्रदान करता है कि विकलांगता सफलता के मार्ग पर बाधक कारक नहीं है। प्रतिभा को बिना पूर्वाग्रह के प्रोत्साहित करने व दिव्यांगजनों को मुख्यधारा में लाने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। क्रिकेट जो भारत में सबसे लोकप्रिय खेल है, के माध्यम से हम इन एथलीटों के दृढ़ संकल्प, बहादुरी और साहस को देखेंगे। महेश बालसुब्रमण्यम ने कहा, “क्रिकेट देश भर और विश्व में भारतीयों को एकजुट करने वाला खेल है। हमें खुशी है कि सरदार पटेल दिव्यांग टी20 क्रिकेट कप के प्रायोजक के रूप में, हम कोटक लाइफ, डीसीसीआई के साथ साझेदारी करके अलग-अलग सक्षम एथलीटों को क्रिकेट में अपनी प्रतिभा और जुनून दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं।

उन्होंने उम्मीद जताई कि क्रिकेटरों के इस विशेष समूह को प्रेरित व प्रोत्साहित करने के लिए कई लोग इस प्रयास में शामिल होंगे। शरद माथुर ने कहा, “दिव्यांग टी-20 कप इन उत्कृष्ट खिलाड़ियों के साहस और दृढ़ संकल्प को दर्शाता है, जिन्होंने विपरीत परिस्थितियों में भी अपने जुनून को कभी नहीं छोड़ा। मैं उनके प्रयासों से विशेष रूप से प्रेरित महसूस करता हूं और मुझे विश्वास है कि बांधाओं के बावजूद, प्रतिभा हमेशा अपनी कीर्ति स्थापित करेगी।

कमलेश राव ने कहा, “इस बार के सरदार पटेल राष्ट्रीय दिव्यांग टी-20 कप के लिए डीसीसीआई और अन्य के साथ साझेदारी किया जाना संतोष और गर्व की बात है। इस तरह की साझेदारी के माध्यम से हम सभी लोगों के लिए अवसर पैदा करते हैं और संसाधनों व अवसरों तक उनकी पहुंच बनाने में उन्हें सक्षम बनाते हैं, जिससे उनका जीवन बेहतर बनेगा। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के जश्न के साथ, इस तरह की पहल के माध्यम से डीसीसीआई समानता और खेल को बढ़ावा देना जारी रखेगा। डीसीसीआई (बीसीसीआई समर्थित निकाय) भारत में खेले जाने वाले चार प्रकार के दिव्यांग क्रिकेट यानी नेत्रहीन, बधिर, शारीरिक रूप से अक्षम और व्हीलचेयर क्रिकेट के लिए एकछत्र निकाय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *