अर्जेंटीना में फुटबाल मैच के दौरान भगदड़, एक की मौत

ब्यूनस आयर्स, 07 अक्टूबर (हि.स.)। पिछले दिनों इंडोनेशिया के एक फुटबाल स्टेडियम में हुई हिंसा के बाद अब अर्जेंटीना के एक स्टेडियम में फुटबाल मैच के दौरान भगदड़ मची है। इसमें एक व्यक्ति की मौत की पुष्टि हुई है। इस हादसे में सौ से अधिक लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई है। घायलों में कुछ की हालत गंभीर है।

पिछले दिनों इंडोनेशिया के एक फुटबाल स्टेडियम में मैच के बाद भड़की हिंसा में 131 लोगों की मौत हो गयी थी। दरअसल स्टेडियम के भीतर विवाद और हिंसा के बाद स्टेडियम खोलने में हुई देरी के चलते यह घटना त्रासदी में बदल गयी थी। इस घटना के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर फुटबाल मैच के दौरान कुप्रबंधन रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अब अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में आयोजित फुटबाल मैच के दौरान हिंसा का मामला सामने आया है।

ब्यूनस आयर्स के एक स्टेडियम में बोका जूनियर्स और जिम्नेसिया के बीच फुटबाल मैच चल रहा था। अचानक वहां विवाद बढ़ा और पुलिस को आंसू गैस के गोले तक छोड़ने पड़े। इस कारण स्टेडियम में भगदड़ मच गयी। लोग स्टेडियम पार करने के लिए कंटीले तारों पर भी चढ़ते नजर आए। इस भगदड़ में एक व्यक्ति की मौत हो गयी और भारी संख्या में लोग जख्मी हुए हैं। तमाम लोगों को एक दूसरे के ऊपर गिरते हुए देखा गया। इस उपद्रव में सौ से अधिक लोगों के घायल होने की जानकारी सामने आई है। कुछ गंभीर लोग अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं।

अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स प्रांत के सुरक्षा मंत्री सर्जियो बर्नी ने एक व्यक्ति की मृत्यु की पुष्टि की। उन्होंने बताया कि पूर्व फुटबाल खिलाड़ी 57 वर्षीय सीजर गुस्तावो रिगेरियो को भगदड़ के कारण अचानक हार्ट अटैक पड़ गया, जिस कारण उनकी जान चली गयी। उन्होंने स्वीकार किया कि स्टेडियम में मचे उपद्रव के कारण वे समय पर अस्पताल नहीं पहुंच सके, अन्यथा उनकी जान बच भी सकती थी। मैच रेफरी हर्नन मास्ट्रेनजेलो ने सुरक्षा व्यवस्था के अभाव के चलते फुटबाल मैच शुरू होने के नौ मिनट के भीतर ही मैच रोक दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *