नामीबिया से लाए गए चीतों की निगरानी के लिए 9 सदस्यीय टीम गठित

नई दिल्ली, 07 अक्टूबर (हि.स.)। मध्यप्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में नामीबिया से लाए गए चीतों के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने 9 सदस्यीय विशेषज्ञों की टीम का गठन किया है। 9 सदस्यीय टीम में मध्यप्रदेश के प्रधान सचिव(फॉरेस्ट), प्रधान सचिव (टूरिज्म), मुख्य वन संरक्षक(एमपी), प्रधान सचिव वन संरक्षक(वन्यजीव) के साथ सेवानिवृत प्रधान वन संरक्षक एवं चीफ वाइल्डलाइफ वॉरडन(एमपी), एनटीसीए के इंस्पेक्टर जनरल डॉ अमित मलिक, वाइल्ड लाइफ इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैज्ञानिक डॉ. विष्णु प्रिया, भापोल सांसद अभिलाष खांडेकर, अतिरिक्त प्रधान मुख्य वन संरक्षक शुभोरंजन सेन शामिल किए गए हैं।

कमेटी के सदस्य नामीबिया से लाए गए आठ चीतों के स्वास्थ्य से लेकर उनके शिकार करने के कौशल और उनके नए परिवेश में ढलने की गतिविधियों की निगरानी रखेंगे। इसके साथ इन चीतों को कब दूसरे बाड़े में छोड़ना है और इस क्षेत्र को कैसे पर्यटन के लिए तैयार करना है इस संबंध में रिपोर्ट तैयार करेंगे।

उल्लेखनीय है कि 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नामीबिया से लाए गए चीतों को मध्यप्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में छोड़ा था। इन चीतों को अभी क्वारंटीन में रखा गया है। 30 दिनों के बाद इन्हें विशेषज्ञों की सलाह से बड़े बाड़े में छोड़ा जाएगा। इस कमेटी के अनुशंसा पर इसे आम लोगों के लिए खोला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *