Railway:पू. सी. रेल की रेलवे सुरक्षा बल ने बीते कुछ दिनों के दौरान 05 नाबालिगों को किया उद्धार

मालीगांव, 06 अक्टूबर : पू. सी. रेल की रेलवे सुरक्षा बल (रे.सु.ब.) ने 27 से 30 सितंबर के दौरान चलाये गये विभिन्न अभियानों और तलाशी में पू. सी. रेल के विभिन्न स्टेशनों से 05 नाबालिग लड़कों को सफलतापूर्वक उद्धार किया। बाद में उद्धार किये गये नाबालिगों को उनके सुरक्षित अभिरक्षा और आगे की कार्रवाई के लिए संबंधित चाइल्डलाइन को सौंप दिया गया।

पू. सी. रेल मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने बताया 27 सितंबर को न्यू जलपाईगुड़ी की रेलवे सुरक्षा बल ने न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पर ट्रेन संख्या 15903 (डिब्रुगढ़ – चण्डीगढ़ एक्सप्रेस) पर नियमित जांच की गई। जांच के दौरान उनलोगों ने भागे एक नाबालिग लड़के को ट्रेन से उद्धार किया। कटिहार रेलवे स्टेशन पर मानव तस्करी, अनाधिकृत हॉकिंग, भिक्षावृत्ति आदि के खिलाफ 29 सितंबर, 2022 को चलाए गए अभियान में कटिहार (पूर्व) की रेलवे सुरक्षा बल ने भागे हुए दो नाबालिग लड़कों को उद्धार किया। उसी दिन गुवाहाटी की रेलवे सुरक्षा बल ने गुवाहाटी रेलवे स्टेशन पर मानव तस्करी के खिलाफ अभियान चलाया। अभियान के दौरान उनलोगों ने भागे हुए एक नाबालिग लड़के को उद्धार किया।

30 सितंबर, 2022 को एक अन्य घटना में, सिलचर की रेलवे सुरक्षा बल ने सिलचर रेलवे स्टेशन पर नियमित जांच किया। जांच के दौरान उनलोगों ने भागे हुए एक नाबालिग लड़के को उद्धार किया। बाद में नाबालिग को सुरक्षित अभिरक्षा और आगे की कार्रवाई के लिए चाइल्डलाइन/तारापुर/सिलचर को सौंप दिया गया।रेलवे सुरक्षा बल (रे.सु.ब.) की ट्रेन एस्कॉर्ट पार्टियों और स्टेशनों पर तैनात कर्मचारियों को सतर्क एवं मानव तस्करी में शामिल संदिग्ध व्यक्तियों के साथ-साथ संदिग्ध तरीके से बच्चों की आवाजाही, अकेले यात्रा करने, बिना उचित अभिभावक आदि के लिए चौकस किया गया है। पू. सी. रेल में “मेरी सहेली” का गठन किया गया है और किसी भी आपात स्थिति में हेल्पलाइन नंबर 139 के उपयोग तथा बचाव/सुरक्षा के बारे में महिला/ बाल यात्रियों को जागरूक करने के लिए चौबीसों घंटे कार्य कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *