Delhi Police:दिल्ली पुलिस ने साइबर उदय 2.0 कैंपेन की शुरुआत की, एलजी ने किया उद्घाटन

06HNAT45 दिल्ली पुलिस ने साइबर उदय 2.0 कैंपेन की शुरुआत की, एलजी ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली, 06 अक्टूबर (हि.स.)। दिल्ली में साइबर क्राइम पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली पुलिस ने साइबर जागरूकता दिवस पर साइबर उदय 2.0 कैंपेन की शुरुआत की। उद्घाटन दिल्ली के उपराज्यपाल (एलजी) विनय कुमार सक्सेना ने गुरुवार को किया। इसे तीन भागों में बांटा गया है। पहले चरण में 26,000 स्कूली बच्चों को साइबर क्राइम से जागरूक किया जाएगा।

इस दौरान तरह-तरह के कार्यक्रम होंगे। इनमें क्विज, चित्रकला प्रतियोगिता आदि अन्य माध्यमों से बच्चों को जागरूक किया जाएगा। दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने तुलसी का पौधा देकर विनय कुमार सक्सेना का स्वागत किया।

एलजी ने कहा कि लगातार बढ़ रहे डिजिटलीकरण के दौर में साइबर अपराधों की आशंका अधिक बढ़ रही है। इसको लेकर केंद्र सरकार भी सक्रिय है। केंद्र सरकार ने 2021 में पांच अक्टूबर को साइबर जागरुकता दिवस मनाने की घोषणा की थी, जिसके बाद से महीने के पहले बुधवार को साइबर जागरूकता दिवस मनाया जाता है। इसी को लेकर दिल्ली पुलिस भी लगातार लोगों के लिए सक्रियता से साइबर अपराध के प्रति जागरूकता लाने के लिए कार्यक्रमों को आयोजित कर रही है।

उन्होंने कहा कि बच्चों और युवाओं को साइबर अपराध से जागरुक हो जाने पर यह जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचती है और लोगों सक्रियता से साइबर अपराधों का मुकाबला कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि दिल्ली पुलिस अपने इस अभियान में सफल होगी।

दिल्ली पुलिस आयुक्त ने कहा कि दिल्ली पुलिस लगातार मित्र पुलिस के तौर पर लोगों की मदद के लिए सामने आ रही है। जिस वक्त सड़कों से वाहन रेलवे स्टेशन से रेल आदि अन्य सभी सुविधाएं बंद हो गई थी, उस वक्त भी दिल्ली पुलिस सड़कों पर लोगों की सुरक्षा के लिए तैनात थी। ऐसे में बढ़ रहे साइबर अपराध को लेकर भी दिल्ली पुलिस सक्रियता से अपनी भूमिका निभा रही है।

आगे उन्होंने कहा कि लोगों को न सिर्फ साइबर अपराध से बचाव के लिए उपाय बताए जा रहे हैं बल्कि शिकायत के लिए एक टोल फ्री नंबर 1093 भी शुरू किया गया है, ताकि लोग सुगमता से साइबर अपराधों की सूचनाएं पुलिस को दे सकें।

साइबर उदय 2.0 की लॉन्चिंग के दौरान पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने बताया कि जागरूकता एक सदस्य प्रक्रिया है. ऐसे में साइबर जागरूकता दिवस को एक साल के लिए बढ़ाया गया है। अब 2022 से लेकर 2023 तक साइबर जागरूकता दिवस प्रत्येक माह मनाया जाएगा।

साइबर उदय 2.0 को तीन चरणों में बांटा गया है। इसके पहले चरण में 4 माह के अंदर 26,000 बच्चों को साइबर अपराधों से जागरूकता अभियान में शामिल किया जाएगा। बच्चों को साइबर बुलिंग, सेक्सटॉर्शन, बैंकिंग फ्रॉड समेत कई अन्य अपराध के बारे में सचेत किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *