Bangladesh:बांग्लादेश में ग्रिड फेल, देश के अधिकांश हिस्से में बिजली आपूर्ति सामान्य नहीं

05HINT7 बांग्लादेश में ग्रिड फेल, देश के अधिकांश हिस्से में बिजली आपूर्ति सामान्य नहीं

बिजली आपूर्ति पूरी तरह सामान्य करने में अभी लग सकते हैं कई दिन

ढाका, 05 अक्टूबर (हि.स.)। बांग्लादेश की राष्ट्रीय बिजली ग्रिड फेल हो जाने से देश के अधिकांश हिस्सों में दूसरे दिन भी बिजली आपूर्ति सामान्य नहीं हो सकी है। मंगलवार को सभी बड़े शहरों में सात घंटे बिजली गुल रहने से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा। हालांकि, ग्रिड संकट दूर किया गया है किन्तु बिजली आपूर्ति पूरी तरह सामान्य करने के लिए अभी भी कोशिशें जारी हैं।

बांग्लादेश की राष्ट्रीय बिजली ग्रिड में मंगलवार दोपहर दो बजकर पांच मिनट पर अचानक आई खराबी से ग्रिड फेल हो गयी। इस कारण राजधानी ढाका सहित देश के प्रमुख शहरों में बिजली गुल हो गयी। पहले लोगों को लग रहा था कि शाम तक विद्युत आपूर्ति सामान्य हो जाएगी, किन्तु ऐसा नहीं हो सका। इस कारण देश के अधिकांश शहरों में अंधेरा छाया रहा। दुकानों में मोमबत्तियां जलाकर काम चलाना पड़ा। सरकारी उपक्रम बांग्लादेश विद्युत विकास बोर्ड के अधिकारियों ने कहा कि ग्रिड पर संकट होने के कारण देश के पूर्वी हिस्से में विद्युत वितरण में समस्या आई। सात घंटे बाद ग्रिड के संकट को तो दूर कर लिया गया, किन्तु आपूर्ति पूरी तरह नहीं सामान्य हो सकी। धीरे-धीरे स्थिति सामान्य की जा रही है।

बिजली विभाग के प्रवक्ता शमीम हसन ने कहा कि ढाका और अन्य बड़े शहरों में सभी बिजली संयंत्र ठप हो गए जिससे बिजली आपूर्ति बाधित हो गई थी। उन्होंने कहा कि बिजली विभाग के अधिकारी खराबी के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने साफ कहा कि हालात इतने खराब हैं कि बिजली आपूर्ति पूरी तरह सामान्य करने में अभी कई दिन लग सकते हैं।

पावर ग्रिड कंपनी ऑफ बांग्लादेश की ओर से बताया गया कि देश के पूर्वी हिस्से में आपूर्ति लाइन बाधित होने से देश के 80 प्रतिशत से अधिक हिस्से की बिजली गुल हो गयी थी। ग्रिड फेल होने से सभी बिजली संयंत्र एक के बाद एक ठप हो गए, जिससे ढाका, चटगांव, सिलहट, बरिसाल और मयमनसिंह डिवीजन में बिजली गुल हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *