Onion :नेफेड ने कीमत पर अंकुश के लिए बफर स्टॉक से निकाला 20 हजार टन प्याज

03HBUS7 नेफेड ने कीमत पर अंकुश के लिए बफर स्टॉक से निकाला 20 हजार टन प्याज

नई दिल्ली, 03 अक्टूबर (हि.स)। त्योहारी सीजन के दौरान देश में प्याज की कीमत पर अंकुश लगाने के लिए भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नेफेड) ने 20 हजार टन प्याज बाजार में उतारा है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सहकारी संस्था नेफेड ने विगत तीन हफ्ते में देशभर में सरकारी भंडार से 20 हजार टन प्याज उतारा है। नेफेड ने यह कदम प्याज के दाम में आई तेजी पर लगाम लगाने के लिए उठाया है। नेफेट ने राजधानी दिल्ली, पटना, लखनऊ, चंडीगढ़, चेन्नई और हैदराबाद जैसे प्रमुख शहरों में मौजूदा बाजार कीमत पर प्याज को बाजार में उतारा है।

सहकारी संस्था नेफेड ने देश में 14 सितंबर को प्याज का बफर स्टॉक निकालना शुरू किया। इस तरह अबतक 20 हजार टन बाजार में उतारा जा चुका है। नेफेड ने अप्रैल और मई में खरीदे गए प्याज को बाजार भाव पर बेच रही है। दरअसल नेफेड पिछले कुछ साल से मूल्य स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) के तहत सरकार की ओर से प्याज का बफर स्टॉक बना रही है।

उल्लेखनीय है कि उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक प्याज की औसत खुदरा कीमत बीते दो अक्टूबर को पूर्वोत्तर क्षेत्र में 40 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर थी, जबकि देश के अन्य क्षेत्रों में यह 23-25 रुपये प्रति किलोग्राम के दायरे में थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *