S Jaishankar:विदेश मंत्री 5-11 अक्टूबर तक न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर

03HNAT13 विदेश मंत्री 5-11 अक्टूबर तक न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर

नई दिल्ली, 03 अक्टूबर (हि.स.)। विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर 5 से 11 अक्टूबर तक न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेंगे। विदेश मंत्री की यह न्यूजीलैंड की पहली यात्रा होगी।

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ऑकलैंड में 6 अक्टूबर को न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न के साथ भारतीय समुदाय के सदस्यों को उनकी असाधारण उपलब्धियों और योगदान के लिए सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम में भाग लेंगे। दोनों नेता न्यूजीलैंड में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने और प्रदर्शित करने के लिए इंडिया@75 डाक टिकट जारी करेंगे। विदेश मंत्री ‘मोदी@20: ड्रीम्स मीट डिलीवरी’ पुस्तक का विमोचन करेंगे। सिख समुदाय के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विशेष बंधन ‘हार्टफेल्ट – द लिगेसी ऑफ फेथ’ को प्रदर्शित करने वाली एक पुस्तक भी जारी की जाएगी।

विदेश मंत्री जयशंकर न्यूजीलैंड की विदेश मंत्री नानैया महूता के साथ ऑकलैंड में द्विपक्षीय बैठक करेंगे ताकि हमारे संबंधों के संपूर्ण पहलुओं पर चर्चा और समीक्षा की जा सके। वह समुदाय और स्वैच्छिक क्षेत्र, विविधता, समावेश और जातीय समुदायों की मंत्री प्रियंका राधाकृष्णन से भी मुलाकात करेंगे। प्रियंका न्यूजीलैंड में भारतीय मूल की पहली मंत्री हैं। जयशंकर इसके अलावा सांसदों, सदस्यों सहित कई मंत्रियों, व्यापारिक समुदाय के साथ-साथ भारतीय छात्रों सहित प्रवासी भारतीयों के साथ भी बातचीत करेंगे। वेलिंग्टन में वे भारतीय उच्चायोग के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया में, विदेश मंत्री कैनबरा और सिडनी का दौरा करेंगे। इस साल विदेश मंत्री की ऑस्ट्रेलिया की यह दूसरी यात्रा होगी, पहली यात्रा फरवरी 2022 में मेलबर्न में क्वाड विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए थी। विदेश मंत्री अपनी समकक्ष पेनी वोंग के साथ 13वीं विदेश मंत्रियों की रूपरेखा वार्ता (एफएमएफडी) आयोजित करेंगे। विदेश मंत्री ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस से भी मुलाकात करेंगे। वह सिडनी में लोवी इंस्टीट्यूट सहित ऑस्ट्रेलियाई नौसेना, मीडिया और थिंक टैंक के साथ भी बातचीत करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *