Rain:बंगाल की खाड़ी से बन रहा नया सिस्टम मध्य प्रदेश में कराएगा दशहरे पर बारिश

02HNAT7 बंगाल की खाड़ी से बन रहा नया सिस्टम मध्य प्रदेश में कराएगा दशहरे पर बारिश

भोपाल, 2 अक्टूबर (हि.स.)। विदाई से पहले मानसून एक बार फिर मध्यप्रदेश को तरबतर करने वाला है। बंगाल की खाड़ी में एक नया सिस्टम बन रहा है, जिसके चलते इस बार दशहरे पर भी बारिश के आसार है। यह सिस्टम ओडिशा और छत्तीसगढ़ के रास्ते मप्र में प्रवेश करेगा। इसी से चार अक्टूबर यानी नवमी से प्रदेश में बारिश शुरू होगी।

मौसम विभाग के अनुसार तीन दिन भोपाल-इंदौर समेत प्रदेश के अधिकांश इलाकों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटों में रीवा-सतना से यह सिस्टम एक्टिव होगा। नवमीं से रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। अक्टूबर में पहली बार यह सिस्टम बना रहा है। इससे 5, 6 और 7 अक्टूबर को प्रदेश भर में जमकर बारिश होगी। मौसम विभाग ने प्रदेश के 21 जिलों में हल्की से तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

बंगाल की खाड़ी में बन रहे लो प्रेशर एरिया के कारण चार अक्टूबर से ये सिस्टम एक्टिव हो जाएगा। यह सबसे पहले रीवा-सतना के रास्ते प्रवेश करेगा। इससे पहले रीवा, सतना, सीधी और सिंगरौली में ही सबसे पहले तीन अक्टूबर को पहले बारिश होगी। मौसम विभाग ने चारों जिलों में यलो अलर्ट जारी किया है। इसके बाद आठ और नौ अक्टूबर को फिर से सिस्टम बन रहा है। इससे नौ से लेकर 11 तक प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की से तेज बारिश हो सकती है। मुख्यत: उत्तरी इलाकों ग्वालियर-चंबल और बुंदेलखंड-बघेलखंड में कहीं-कहीं और पूर्वी मध्यप्रदेश के महाकोशल में दो दिन कहीं-कहीं बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *