आईटीबीपी के 10 अधिकारियों ने ऑल इंडिया रेडियो में वॉयस कल्चर और प्रेजेंटेशन प्रशिक्षण पूरा किया

नई दिल्ली, 30 सितंबर (हि.स.)। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के 10 कर्मियों को विशेष रूप से बल के लिए डिजाइन किए गए एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम – ‘वॉयस कल्चर एंड प्रेजेंटेशन एंड लैंग्वेज आर्टिक्यूलेशन कोर्स’ में ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) द्वारा प्रशिक्षित किया गया है।

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन समारोह आज आकाशवाणी (एआईआर), नई दिल्ली में आयोजित किया गया। राष्ट्रीय प्रसारण और मल्टीमीडिया अकादमी के सहयोग से आईटीबीपी कर्मियों के लिए आकाशवाणी में एक सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

अखिल भारतीय रेडियो के समाचार सेवा प्रभाग की महानिदेशक- वसुधा गुप्ता ने समापन समारोह की अध्यक्षता की और आईटीबीपी कर्मियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए।

इस अवसर पर महानिदेशक ने कहा कि आईटीबीपी और सीएपीएफ राष्ट्रीय सुरक्षा में एक सराहनीय काम कर रहे हैं और एआईआर गर्व से अपने कर्मियों को संचार कौशल में प्रशिक्षण देने के लिए बल के साथ जुड़ा हुआ है। विशेष प्रशिक्षण आकाशवाणी और आईटीबीपी दोनों को कई पहलुओं में मदद करेगा, विशेष रूप से दूरदराज के सीमावर्ती क्षेत्रों और नागरिक कार्रवाई कार्यक्रमों तक पहुंचने में।

आईटीबीपी अपने दायित्वों के क्षेत्रों में कई नागरिक कार्रवाई और सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम आयोजित करता है जिसके लिए बल कर्मियों में संचार कौशल और सार्वजनिक संबोधन कला की आवश्यकता होती है। आईटीबीपी ने सीमावर्ती क्षेत्रों और छत्तीसगढ़ के वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में कई जागरूकता कार्यक्रम शुरू किए हैं जहाँ यह विभिन्न सरकारी प्रमुख मिशनों पर जागरूकता सत्र आयोजित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *