Vijay Sampla :सरकारी बैंक में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित पदों को 31 दिसंबर तक भरा जाएगा- विजय सांपला

29HNAT50 सरकारी बैंक में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित पदों को 31 दिसंबर तक भरा जाएगा- विजय सांपला

नई दिल्ली, 29 सितंबर (हि.स.)। सरकारी बैंक में अनुसूचित जाति के लोगों के लिए आरक्षित रिक्तियों को 31 दिसंबर तक भरा जाएगा। इस संबंध में राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने वित्त मंत्रालय को लिखा है और 31 दिसंबर तक बैंक को एससी की रिक्तियों को भरने की बात कही है।

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष विजय सांपला ने गुरुवार को बताया कि केन्द्र सरकार के कई मंत्रालयों और प्रशासनिक इकाइयों में एससी की रिक्तियां हैं उन सभी को भरने की दिशा में काम शुरू हुआ है। सबसे पहले बैंक में एससी की रिक्तियों को भरने की दिशा में काम शुरू हुआ है। वित्त मंत्रालय ने सभी सरकारी बैंक को 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक एससी की रिक्तियों का सर्वे करने को कहा है। इसके बाद दो महीने में रिक्तियों को भरने के निर्देश जारी हुए हैं। उन्होंने बताया कि बैंक की तर्ज पर बाकी स्थानों पर भी अनुसूचित जाति के लोगों के लिए आरक्षित पदों को भरने की दिशा में काम शुरू होगा।

आयोग के दफ्तर में आयोजित प्रेस वार्ता में उन्होंने बताया कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के अध्यक्षों एवं प्रबंध निदेशकों के साथ एक समीक्षा बैठक की गई हैं जिसमें केन्द्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण मौजूद थी। इस बैठक में अनुसूचित जातियों के लिए क्रेडिट और अन्य कल्याणकारी योजनाओं पर सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कामकाज की समीक्षा की गई । उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार के स्टैंडअप इंडिया कार्यक्रम के अनुसार बैंकों की शाखाएं उन्हें सौंपे गए लक्ष्यों, विशेष रूप से अनुसूचित जाति समुदाय के सदस्यों के प्रति दायित्वों को पूरा करेंगी। इसी तरह एनआरएलएम, एनयूएलएम, मुद्रा, स्वाभिमान और आवास योजना के संबंध में बैंकों को अनुसूचित जाति के लाभार्थियों के लिए निर्धारित प्रतिशत को प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *