आरबीआई एमपीसी की समीक्षा बैठक शुरू, रेपो रेट बढ़ा तो महंगा होगा कर्ज

-जानकारों को रेपो दर में 0.50 फीसदी का इजाफा होने की उम्मीद

नई दिल्ली/मुंबई, 28 सितंबर (हि.स)। देश व दुनिया में बढ़ती महंगाई के बीच अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की समीक्षा बैठक शुरू हो गई है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता में हो रही इस बैठक के नतीजे 30 सितंबर को आएंगे।

शक्तिकांत दास की अगुवाई में छह सदस्यीय एमपीसी सदस्यों की बैठक बुधवार शुरू हो चुकी है, जो 30 सितंबर तक चलेगी। इस बैठक के समाप्त होने के बाद आरबीआई गवर्नर 30 सितंबर को नीतिगत ब्याज दरों की घोषणा करेंगे। जानकारों का मनना है कि मौजूदा वैश्विक हालात के मद्देनजर एमपीसी की समीक्षा बैठक के बाद रेपो दर में 0.50 फीसदी का इजाफा हो सकता है।

दरअसल ऐसा माना जा रहा है कि देश में खुदरा महंगाई दर बढ़ने, फेडरल रिजर्व और बैंक ऑफ इंग्लैंड के ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बाद इस बार भी आरबीआई नीतिगत दर में इजाफा कर सकता है। इससे पहले रिजर्व बैंक ने बढ़ती महंगाई पर नियंत्रण पाने के लिए मई में 0.40 फीसदी, जून में 0.50 फीसदी और अगस्त में 0.50 फीसदी रेपो रेट बढ़ाया था। इस तरह चालू वित्त वर्ष में आरबीआई ने रेपो दर में मई से लेकर अबतक 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी की है। फिलहाल रेपो रेट 5.40 फीसदी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *