रबर उद्योग में लगी आग, लाखों का नुकसान

रि-भोई (मेघालय), 26 सितम्बर (हि.स.)। रि-भोई जिला के खानापारा थाना क्षेत्र के ग्यारह माइल मौसमाई बस्ती में स्थित एक रबर फैक्ट्री में सोमवार की सुबह तकरीबन 7.30 बजे अचानक आग लगने की वजह से इलाके में अफरा-तफरी मच गई।

मिली जानकारी के अनुसार रिहायशी इलाके में गांव के बीचो-बीच स्थित रिसोर्स रबर प्लांट में रबर में स्मोक देने के दौरान अचानक आग लग गई। घटना की खबर तुरंत पुलिस और अग्निशमन विभाग को दी गई। मौके पर तकरीबन 1 घंटे के बाद मेघालय और असम की अग्निशमन की 2 टीम मौके पर पहुंची।

तकरीबन 1 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। हादसे के दौरान फैक्ट्री के अंदर स्मोक किए जा रहे लगभग 4 टन रबर जलकर राख हो गयी। वहीं फैक्ट्री में मौजूद कच्चा रबर को फैक्ट्री के मजदूरों ने बड़ी मशक्कत के बाद बाहर निकाला। आग की वजह से लाखों रुपए की संपत्ति का नुकसान हुआ है।

आग लगने से पूरे गांव के लोगों के बीच दहशत का माहौल देखा गया। गांव के ज्यादातर लोग पशु पालन करते हैं। आसपास के लोग अपने पशुओं को लेकर इधर-उधर दौड़ते दिखे। वहीं कुछ स्थानीय लोगों ने गांव के बीचो-बीच रबर उद्योग पर सवाल उठाते हुए कहा कि उद्योग की वजह से एक और इलाके में काफी प्रदूषण होता है। वहीं दूसरी ओर इस तरह के उद्योग से आने वाले समय में गांव के लोगों के जानमाल का नुकसान हो सकता है। सरकार को इस मामले को गंभीरता से लेना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *