बर्थडे स्पेशल 25 सितंबर : दिव्या दत्ता ने सपोर्टिंग एक्ट्रेस होने के बावजूद मनवाया अभिनय का लोहा

बॉलीवुड की दिलकश अदाकारा दिव्या दत्ता का जन्म 25 सितंबर, 1977 को लुधियाना के एक हिन्दू पंजाबी परिवार में हुआ था। डॉक्टर परिवार से ताल्लुक रखने वाली दिव्या के सिर से बचपन में ही उनके पिता का साया उठ गया था, जिसके बाद उनका लालन-पालन उनकी माँ ने अकेले किया। दिव्या की प्रारंभिक शिक्षा सेक्रेड हार्ट कॉन्वेंट स्कूल से हुई । इसके बाद दिव्या ने आगे की पढ़ाई कैम्ब्रिज स्कूल लुधियाना से पूरी की। दिव्या को बचपन से ही अभिनय करने का शौक था। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा। अपने करियर की शुरुआत दिव्या ने पंजाबी टेलीविजन कमर्शियल्स में मॉडलिंग से की। इसके बाद वह मुंबई आ गईं।

दिव्या ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 1994 में आई फिल्म ‘इश्क में जीना इश्क में मरना’ से की। इस फिल्म में वह एक छोटी सी भूमिका में नजर आईं। बावजूद इसके दिव्या अपने अभिनय की बदौलत कई फिल्म निर्माताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षिक करने में कामयाब रहीं। साल 1995 में आई फिल्म ‘वीरगति’ में दिव्या मुख्य भूमिका में नजर आईं। बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म फ्लॉप रही, लेकिन दिव्या के अभिनय की बहुत सराहना हुई। इस फिल्म के फ्लॉप होने के बाद दिव्या ने फिल्मों में बतौर सपोर्टिंग एक्ट्रेस काम करना शुरू कर दिया।

इसके बाद दिव्या ने कई फिल्मों में दमदार अभिनय किया जिनमें इरादा, ब्लैकमेल, बदलापुर, भाग मिल्खा भाग, स्पेशल 26, हीरोइन, दिल्ली 6, उमराव जान,वीर-जारा,वेलकम टू सज्जनपुर, आदि शामिल हैं।साल 2018 में आई फिल्म ‘इरादा’ के लिए दिव्या को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी मिला।

इसके अलावा दिव्या टेलीविजन पर सच्ची घटनाओं पर आधारित धारावाहिक ‘सावधान इंडिया’ में भी नजर आईं। दिव्या ने ‘मी एंड मां’ नाम से एक किताब भी लिखी हैं। अपन सादगी और मासूमियत भरे अभिनय से दर्शकों का दिल जीतने वाली दिव्या दत्ता अब भी फिल्म जगत में सक्रिय हैं। वह सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *