हम विश्वकप खिताब के सूखे को खत्म करना चाहते हैं : ललित उपाध्याय

नई दिल्ली, 22 सितंबर (हि.स.)। ओडिशा में अगले साल होने वाले एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप से पहले, भारतीय अनुभवी फारवर्ड ललित उपाध्याय ने कहा कि टीम प्रतिष्ठित ट्रॉफी के सूखे को समाप्त करना चाहती है।

ललित ने कहा, ”राष्ट्रमंडल खेलों और ओलंपिक से हमें सकारात्मक गति मिली है। पिछले कुछ वर्षों में हॉकी के लिए आम जनता में जागरूकता हमारे लिए शिविर और विश्व कप में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए एक वास्तविक प्रेरणा है। हम उन क्षेत्रों पर काम कर रहे हैं जो हमें लगता है कि हमारे प्रशिक्षण सत्रों, बैठकों और विश्लेषण वीडियो में एक टीम के रूप में और व्यक्तिगत रूप से सुधार करने की आवश्यकता है ताकि हम टीम में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दे सकें और अच्छा प्रदर्शन कर सकें। हम अपने समर्थकों की मदद से विश्व कप खिताब के सूखे से निजात पाना चाहते हैं।”

अनुभवी फॉरवर्ड ललित का कहना है कि भारतीय टीम भाग्यशाली है कि उसे घरेलू प्रशंसकों के सामने सीधे रिकॉर्ड स्थापित करने का सुनहरा मौका मिला है।

उन्होंने कहा, ”दुर्भाग्य से, हमने भुवनेश्वर (ओडिशा) में पिछले विश्व कप में क्वार्टरफाइनल मैच के अंतिम मिनटों में गोल खाया था, लेकिन तब से अब तक टीम ने काफी सुधार किया है। हमें खिताब के लिए गंभीर दावेदार माना जाता है। हमारा लक्ष्य अब घरेलू दर्शकों का फायदा उठाकर शानदार प्रदर्शन और पदक की उम्मीद करना है।”

ललित उपाध्याय ने 2014 में राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया था और अब तक खेले 133 मैचों में 31 गोल किए।

उन्होंने कहा, ”हर बार जब मैं भारतीय जर्सी में पिच पर कदम रखता हूं तो मुझे बहुत गर्व महसूस होता है, जब मैं पहली बार टीम में शामिल हुआ, तो मैंने टीम में अपनी जगह बनाने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की और टीम के स्तर से मेल खाने के लिए अपनी फिटनेस पर काम किया। पिछले कुछ वर्षों में मैंने अपने खेल में और अधिक निरंतरता प्राप्त की है और मुझे गर्व है कि मैं टीम में वरिष्ठ खिलाड़ियों में से एक माना जाता हूं।”

यह पूछे जाने पर कि वह टीम में युवा खिलाड़ियों की मदद कैसे करते हैं। उन्होंने कहा, ”टीम के साथ उनका संयोजन और निर्णय लेने में उनकी मदद करना महत्वपूर्ण है। अगर हम इसे प्राप्त करते हैं तो प्रतिद्वंद्वी रक्षकों को धोखा देना आसान होगा और वांछित परिणाम मिलेगा। इस समझ को बनाने का एकमात्र तरीका एक टीम के रूप में खेलना शुरू करना है, टीम के लिए और अपने आप से गोल करने के लिए कभी दबाव नहीं लेना है।”

घर में अपने विश्व कप अभियान से पहले, भारतीय टीम 28 अक्टूबर से ओडिशा में होने वाले एफआईएच हॉकी प्रो लीग मैचों में स्पेन और न्यूजीलैंड से भिड़ेगी।

उल्लेखनीय है कि भारतीय टीम एफआईएच हॉकी विश्व कप में ग्रुप डी में इंग्लैंड, स्पेन और वेल्स के साथ शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *