Pakistan:पाकिस्तानी अखबारों सेः बाढ़ प्रभावितों के लिए दुनिया से मदद मांगने को दी प्रमुखता

– इमरान के आंदोलन के ऐलान और करतारपुर में गुरुनानक की बरसी पर कार्यक्रम को भी महत्व

नई दिल्ली, 22 सितंबर (हि.स.)। पाकिस्तान से गुरुवार को प्रकाशित अधिकांश समाचारपत्रों ने अमेरिका यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ के बाढ़ प्रभावितों के लिए दुनिया से मदद मांगने की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित की हैं।

अखबारों ने बताया कि शहबाज शरीफ ने अमेरिकी विदेश मंत्री, एमडी आईएमएफ और वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष के साथ-साथ विभिन्न देशों के नेताओं से मुलाकात कर के बाढ़ से उत्पन्न स्थिति से उन्हें आगाह किया है। अखबारों ने बताया है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संयुक्त राष्ट्र संघ की आमसभा को संबोधित करते हुए पाकिस्तान को जलवायु परिवर्तन की कीमत चुकानी की बात कही है। अखबारों ने अमेरिकी विदेश मंत्री का एक बयान छपा है जिसमें उन्होंने कहा है कि कई महीने पाकिस्तान के लिए बड़े मुश्किल हैं। दुनिया मदद के लिए कदम बढ़ाए।

अखबारों ने सरकार के खिलाफ पीटीआई चेयरमैन और पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के शनिवार से आंदोलन शुरू करने का ऐलान करने की खबरें दी हैं। इस मौके पर इमरान खान ने कहा है कि शेरों की फौज हो लेकिन इनका सरदार गीदड़ हो तो हार जाएगी। नैब कानून में परिवर्तन करके अरबों रुपयों के करप्शन के मुकदमों को खत्म कर रहे हैं। अखबारों ने बताया कि इमरान खान की अपील के बाद सरकार की तरफ से इस्लामाबाद की घेराबंदी की जा रही है और रेड जोन को सील कर दिया गया है।

अखबारों ने गृह मंत्री राना सनाउल्ला का एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने कहा है कि इस्लामाबाद पर चढ़ाई करने में मददगार राज्यों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। उन्होंने कहा है कि आंदोलन करना पीटीआई का संवैधानिक हक है। सुप्रीम कोर्ट के जरिए तय की गई जगह पर सुरक्षा उपलब्ध कराएंगे।

अखबारों ने करतारपुर में बाबा गुरु नानक की बरसी पर आयोजित कार्यक्रम की खबरें देते हुए बताया है कि सिखों के जरिए जीरो लाइन तक नगर कीर्तन का जुलूस निकाला गया है। अखबारों ने कराची में पाकिस्तान विरोधी नारे लगाने के खिलाफ 7 अफगानी नागरिकों को गिरफ्तार किए जाने की खबरें भी दी हैं। पुलिस का कहना है कि अफगानी नागरिक अवैध रूप से सीमा पार करके कराची पहुंचे थे।

अखबारों ने पेट्रोल पर 64 रुपये 17 पैसा और डीजल पर 21 रुपये प्रति लीटर टैक्स लगाए जाने की खबरें देते हुए बताया है कि यह जनता की जेबों पर डाका है। अखबारों ने पाकिस्तान में बंधक बनाने के बाद रिहा होने वाले विंग कमांडर अभिनंदन को भारतीय वायुसेना के जरिए जल्द सेवा मुक्त किए जाने की खबरें भी दी हैं।

अखबारों ने अफगानिस्तान में एक रेस्टोरेंट में धमाका होने की खबरें देते हुए बताया है कि इसमें 3 लोग मारे गए हैं जबकि 13 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। अखबारों ने ईरान में भूकंप का तगड़ा झटका आने की खबरें देते हुए बताया है कि इसमें 5 लोग मारे गए और 4 लोग जख्मी हुए हैं। यह सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफ आदि के पहले पन्ने पर प्रकाशित की हैं।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर दी है जिसमें बताया गया है कि प्रधानमंत्री के कश्मीर मामले के सलाहकार कमरुज्जमा कायरा ने कहा है कि कश्मीर समस्या के समाधान के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समर्थन जुटाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि भारत जम्मू कश्मीर में मानव अधिकारों की धज्जियां उड़ा रहा है। अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को इसका नोटिस लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि आधुनिक युग में युद्ध किसी भी समस्या का हल नहीं है। बातचीत से समस्या का हल किया जा सकता है।

रोजनामा खबरें ने विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो का अमेरिका के दौरे के दौरान दिया गया एक बयान छापा है जिसमें उन्होंने अंतरराष्ट्रीय बिरादरी से सवाल किया है कि भारत में अल्पसंख्यकों के कत्लेआम पर खामोश क्यों हैं? उन्होंने कहा कि दुनिया में इस्लामोफोबिया से निपटने के लिए प्रयास करने होंगे। जम्मू कश्मीर में मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ दुनिया को नोटिस लेना चाहिए। उन्होंने इस मौके पर यह भी कहा है कि कश्मीर पर बातचीत के लिए तैयार हैं लेकिन इसके लिए भारत को पहल करनी पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *