Jyotiraditya Scindia:देश में 90 से ज्यादा एयरपोर्ट 2024 तक कार्बन का उत्सर्जन कम करेंगे : सिंधिया

अगले पांच साल में एयरपोर्ट की संख्या बढ़कर 220 होगी

नई दिल्ली, 20 सितंबर (हि.स)। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि देश में 90 से ज्यादा एयरपोर्ट 2024 तक कार्बन का उत्सर्जन कम करेंगे। वर्ष 2030 तक भारत के एयरपोर्ट ना केवल शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करेंगे, बल्कि ये 400 मिलियन हवाई यात्रियों का लक्ष्य हासिल कर लेंगे।

सिंधिया ने मंगलवार को अखिल भारतीय प्रबंधन संघ के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधन के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में 141 एयरपोर्ट हैं। इनमें से कोच्चि और नई दिल्ली एयरपोर्ट पहले से ही कार्बन उत्सर्जन के मामले में तटस्थ हैं। उन्होंने कहा कि पिछले आठ साल में देश में एयरपोर्ट की संख्या 74 से बढ़कर 141 हो गई है, जो अगले पांच साल में बढ़कर 220 हो जाएगी।

नागरिक उड्डयन मंत्री ने आगे कहा कि वर्ष 2030 तक भारत के एयरपोर्ट ना केवल शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल करेंगे, बल्कि ये 400 मिलियन हवाई यात्रियों का लक्ष्य हासिल कर लेंगे। उन्होंने कहा कि हमारे पास 200 मिलियन घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्री हैं। इसके साथ ही सिंधिया ने यह भी कहा कि हवाई यात्रियों की बढ़ती संख्या को सही ढंग से सेवा मुहैया कराने के लिए जमीनी स्तर पर संसाधनों को और दुरुस्त करने और उन्हें बढ़ाने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *