Himanta Biswa Sarma :मुख्यमंत्री ने इंदिरा मिरी सार्वजनिक विधवा पेंशन योजना के तहत वित्तीय सहायता का वितरण शुरू किया

-सीएम ने प्रत्येक परिवार को 1 लाख रु. प्रदान किया, जिनके घर बाढ़ में बह गए

-छह लाख नए लाभार्थी ओरुणोदय योजना में होंगे शामिल

महिलाओं के सामाजिक-आर्थिक सशक्तिकरण के लिए अथक परिश्रम रही राज्य सरकार : सीएम

शोणितपुर (असम), 20 सितम्बर (हि.स.)। मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्व सरमा ने मंगलवार को औपचारिक रूप से 25 हजार रुपये प्रत्येक लाभार्थियों के लिए इंदिरा मिरी सार्वजनिक विधवा पेंशन योजना का तेजपुर के कॉलेजिएट खेल मैदान में आयोजित एक समारोह में शुभारंभ किया। इसी कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने एक लाख रुपये का चेक प्रत्येक उन लाभार्थियों को भेंट किया, जिनके मकान 2022 की बाढ़ से पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए थे। राज्य भर में 308 परिवार ऐसे हैं जो इस सरकारी सहायता के पात्र और हकदार होंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने कुछ लाभार्थियों को चेक प्रदान कर योजना शुभारंभ किया। शोणितपुर जिला में 44 परिवारों को सरकारी सहायता प्राप्त होगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने कहा कि राज्य सरकार राज्य की महिलाओं के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए अथक प्रयास कर रही है। ओरुणोदय योजना के तहत लाभार्थी को हर महीने 1250 रुपये दिये जा रहे हैं। इसके बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना में छह लाख और नये लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत अन्य 10 लाख परिवारों को राशन कार्ड दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में राशन कार्ड रखने वाले परिवार को राज्य सरकार द्वारा एक और कार्ड दिया जाएगा ताकि वे 5 लाख रुपये का मुफ्त चिकित्सा उपचार करा सकें।

इंदिरा मिरी के जीवन और कार्यों पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने लोगों के शैक्षणिक और सामाजिक उत्थान के लिए इस महान शिक्षाविद् के योगदान की चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस करिश्माई महिला ने राज्य में आदिवासी महिलाओं के लिए बहुत ही समर्पित भाव से काम किया है। इंदिरा मिरी सार्वजनिक विधवा पेंशन योजना पर बोलते हुए डॉ. सरमा ने कहा कि जो महिला लाभार्थी केंद्र सरकार की पेंशन योजना में शामिल नहीं हैं, उन्हें इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा, ताकि उन्हें राज्य सरकार की ‘समावेशी विकास’ की प्रतिबद्धता का हिस्सा बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि लाभार्थियों की मदद करने के लिए राज्य सरकार की नजर में पहले की सरकारों के विपरीत, जो मासिक पेंशन समय पर देने में गंभीर नहीं थीं, वर्तमान राज्य सरकार हर महीने की 10 तारीख को मासिक पेंशन का वितरण कर रही है। उन्होंने पात्र लाभार्थियों से अनुरोध किया कि वे या तो ग्राम पंचायत के कार्यालय या प्रखंड विकास अधिकारी से संपर्क कर अपना नाम लाभार्थियों की सूची में दर्ज कराएं।

सरकारी नौकरियों की नियुक्ति प्रक्रिया पर बोलते हुए मुख्यमंत्री डॉ. सरमा ने कहा कि सरकार द्वारा अपनाई गई सख्ती और पारदर्शिता के परिणामस्वरूप इन दिनों कई योग्य मेधावी उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी मिल रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले 6-7 महीनों में उनकी सरकार एक लाख और युवाओं को सरकारी नौकरियों में नियुक्त करेगी।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री रंजीत दास ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा के कुशल नेतृत्व के कारण इंदिरा मिरी सार्वजनिक विधवा पेंशन योजना इतनी सफल हुई है। इस योजना ने महिलाओं को सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाया है।

आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री अशोक सिंघल, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री केशव महंत, सांसद पल्लब लोचन दास, विधायक पृथ्वी राज राभा, गणेश लिम्बु, कृष्ण कमल तांती और पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *