अब हम आगामी प्रतियोगिताओं पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर रहे हैं : नवनीत कौर

बेंगलुरु, 19 सितंबर (हि.स.)। बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेल भारतीय महिला हॉकी टीम के लिए ऐतिहासिक साबित हुआ, जहां भारतीय टीम ने 16 साल के पदक के सूखे को खत्म किया और कांस्य जीता। अब भारतीय महिला हॉकी टीम पूरी तरह से भविष्य पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

भारतीय फॉरवर्ड नवनीत कौर, जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला हॉकी टीम के पदक अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, ने टीम की भविष्य की महत्वाकांक्षाओं के बारे में बात की और बताया कि कैसे वह खुद को आगे बढ़ने वाली टीम में एक बड़ी भूमिका निभाते हुए देखती हैं।

नवनीत ने कहा,”राष्ट्रमंडल खेल 2022 में पदक हासिल करने से हमें एक टीम के रूप में बहुत खुशी मिली, भले ही हमारी टीम सेमी-फ़ाइनल में हार के बाद थोड़ा निराश महसूस कर रही थी, लेकिन इस हार ने एक-दूसरे को कांस्य पदक के मैच पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया और टीम ने पदक हासिल किया। वह पल वास्तव में शानदार था, खासकर मेरे लिए।”

26 वर्षीय नवनीत ने उन क्षेत्रों के बारे में भी बात की, जिसमें वह एक खिलाड़ी के रूप में आगे बढ़ने में सुधार करना चाहती हैं। उन्होंने कहा, “मुझे अपनी स्थितिजन्य जागरूकता में सुधार करने की आवश्यकता है, ताकि मैं गेंद को नियंत्रित करने में बेहतर हो सकूं, क्योंकि तब मैं अपनी गति से खेल सकती हूं और अपनी गति को या तो गति को धीमा कर सकती हूं या स्थिति के अनुसार इसे बढ़ा सकती हूं। ”

नवनीत ने उन क्षेत्रों के बारे में भी बात की जो आने वाले महीनों में टीम सुधार करने की कोशिश कर रही है।

उन्होंने कहा, “हम अपनी टीम के समन्वय को बेहतर बनाने पर काम कर रहे हैं। हम एक टीम के रूप में अपनी फिनिशिंग पर भी काम कर रहे हैं ताकि जब मौका मिले तो हम बेहद क्लिनिकल हों, जो कि एकमात्र ऐसा क्षेत्र था, जिसकी हमें विश्व कप और सीडब्ल्यूजी 2022 में कमी खली। एक टीम के रूप में हमने इन क्षेत्रों की पहचान की है और उन्हें सुधारने पर काम करना शुरू कर दिया ताकि हम अगले टूर्नामेंट के आने से पहले तैयार हो जाएं।”

नवनीत ने अपने हालिया प्रदर्शनों को दर्शाते हुए टीम के आगे बढ़ने की उम्मीद के बारे में भी बताया, उन्होंने कहा, “टीम का प्रदर्शन हाल में शानदार रहा है। अब हम पूरी तरह से आगामी प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और मुझे यकीन है कि हम उसी तरह से प्रदर्शन करेंगे। युवा खिलाड़ी टीम में वास्तव में अच्छी तरह से बस गए हैं और टीम में उनका एकीकरण सुचारू रूप से चल रहा है, जिसका सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि युवा खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में इतने अवसर मिल रहे हैं जिससे उन्हें बहुत कम समय में काफी सुधार करने में मदद मिलेगी। हमें लगता है कि हमें ऐसा करना जारी रखना चाहिए क्योंकि यह भविष्य के हमारे युवा खिलाड़ियों को व्यवस्थित करने और उच्चतम स्तर पर आवश्यक प्रतिस्पर्धी अनुभव हासिल करने में मदद करता है।”

उन्होंने कहा,“एक वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में, मैं मैदान पर और बाहर हर चीज में युवाओं की मदद करना चाहती हूं। हम मैदान से बाहर खुलकर बात करते हैं और खुली चर्चा को प्रोत्साहित करते हैं। हमारे बीच ‘सीनियर’ और ‘जूनियर’ खिलाड़ियों जैसी कोई बाध्यता नहीं है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *