Tezpur:7575 किलोमीटर आईटीबीपी की यात्रा पहुंची तेजपुर

नई दिल्ली, 17 सितंबर (हि.स.)। डीआईजी जीसी पुरोहित के नेतृत्व में 75 दिनों तक चलने वाला ‘अमृत’ रिले लॉन्ग रेंज पेट्रोल (एलआरपी) आज भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) तेजपुर कैंप पहुंचा। इस रिले पेट्रोलिंग का कमांडेंट आईबी झा और कमांडेंट डॉ दीपक पांडेय ने भव्य स्वागत किया।

आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक पांडेय ने बताया कि यह ऐतिहासिक गश्त स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ/आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अवसर पर आयोजित की जा रही है। यह एलआरपी भारत चीन सीमा क्षेत्र में 7575 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। यह एलआरपी लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश से होकर गुजर रहा है। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल की इस गश्ती यात्रा का स्थानीय आबादी और नागरिक प्रशासन द्वारा पूरे मार्ग में बहुत गर्मजोशी से स्वागत और अभिनंदन किया जा रहा है।

वर्तमान में पैट्रोल पार्टी का नेतृत्व सेक्टर मुख्यालय (तेजपुर) के उप महानिरीक्षक गिरीश चंद्र पुरोहित कर रहे हैं। वह पूरे सम्मान के साथ अगले पार्टी को इस गश्त का झंडा सौंपेंगे। इस अवसर पर बोलते हुए, उप महानिरीक्षक गिरीश चंद्र पुरोहित ने कहा कि काराकोरम दर्रे से जचेप-ला, अरुणाचल प्रदेश तक यह गश्त जनता को जोड़ने और राष्ट्रीय एकता के मूल्य को लागू करने का एक प्रयास है। यह हमारे के अनुभव को भी अधिक समृद्ध करेगा।

इस क्रमिक स्वागत समारोह में कई गणमान्य व्यक्ति जैसे डॉ. बलराज बेगरा, उप महानिरीक्षक (चिकित्सा), इंदु भूषण झा, कमांडेंट, डॉ. दीपक कुमार पांडे, कमांडेंट स्टाफ, के.एन. पंत, कमांडेंट और भी कई अधिकारी मौजूद थे।

इस गश्त के दौरान सीमावर्ती क्षेत्रों में आईटीबीपी बल द्वारा चिकित्सा शिविर, दवाओं का वितरण, वृक्षारोपण और शैक्षिक और जागरूकता व्याख्यान जैसी विभिन्न गतिविधियों का संचालन किया जा रहा है। बल के इस कार्यक्रम की सीमांत क्षेत्र के लोगों द्वारा काफी सराहना की जा रही है। आईटीबीपी भारत की एक कुलीन सुरक्षा बल है।

वर्तमान में आईटीबीपी जम्मू-कश्मीर में, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश राज्यों में जम्मू कश्मीर में काराकोरम दर्रे से लेकर अरुणाचल प्रदेश में जेचप ला तक सीमा की रखवाली कर रहा है। आईटीबीपी बीओपी की ऊंचाई 9,000 फीट से 18,750 फीट तक होती है जहां तापमान (-) 45 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।

आईटीबीपी बटालियन पूरे देश में राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न प्रतिष्ठानों को सुरक्षा प्रदान कर रही है, जिसमें राष्ट्रपति भवन, उपाध्यक्ष भवन, रुमटेक मठ (सिक्किम), तिहाड़ जेल (पश्चिमी जिला), एलबीएसएनएए (यूकेडी) और चंडीगढ़ (पंजाब) में विभिन्न संवेदनशील प्रतिष्ठान शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *