NFR Conducts Special Operation:पूसीरे ने बेटिकट यात्रियों के खिलाफ चलाया विशेष अभियान

-किराया व जुर्माना के रूप में 29.86 करोड़ रुपये से अधिक अर्जित

गुवाहाटी, 16 सितम्बर (हि.स.)। पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) बेटिकट और अनियमित यात्रा पर अंकुश लगाने के लिए नियमित रूप से सघन टिकट जांच अभियान चलाती है। वरिष्ठ अधिकारियों की देखरेख में पूसीरे की टिकट जांच टीम ने अप्रैल से अगस्त 2022 की अवधि के दौरान कई टिकट जांच अभियान चलाये, जिससे 29.86 करोड़ रुपये से अधिक राशि की वसूली हुई।

पूसीरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची दे ने शुक्रवार को जारी बयान में बताया है कि बेटिकट यात्रा की आदत को रोकने के लिए 03 से 10 सितम्बर तक पूसीरे के विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर विशेष टिकट जांच अभियान चलाया गया। अभियान के दौरान 547 मामलों का पता चला और अतिरिक्त किराया एवं जुर्माना के रूप में 4.09 लाख रुपये से अधिक की राशि अर्जित की गई।

अप्रैल से अगस्त माह की अवधि के दौरान, बेटिकट/अनियमित टिकट यात्रियों के 3,75,031 मामलों का पता चला और अधिक किराया एवं जुर्माना के रूप में 29.86 करोड़ रुपये की राशि वसूल की गई। कुल मिलाकर यह पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में दंड मामलों की संख्या में 326.55 प्रतिशत अधिक और जुर्माना अर्जन मामलों में 698.76 प्रतिशत अधिक है। विशेष अभियान के दौरान 3372 अन-बुक्ड लगेज के मामलों का भी पता चला और चालू वित्तीय वर्ष के अगस्त माह तक इस संबंध में 6 लाख रुपये से अधिक की राशि वसूल की गई है।

उचित टिकट के बिना या अधिकृत दूरी से अधिक यात्रा करने पर अतिरिक्त शुल्क और किराया लग सकता है। यदि कोई यात्री मांग पर भुगतान करने में विफल रहता है या भुगतान करने से इनकार करता है, तो वह भुगतान में चूक करने वाला माना जायेगा और रेलवे अधिनियम, 1989 की प्रासंगिक धाराओं के तहत मुकदमा चलाया जाएगा।

पूसीरे ने आम जनता से आह्वान किया है कि वे असुविधा से बचने के लिए उचित और वैध टिकटों के साथ यात्रा करें और वैध पहचान पत्र साथ रखें। अब यात्री अपने स्मार्ट फोन पर अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में अनारक्षित टिकट खरीद सकते हैं। यूटीएस एप्लिकेशन को एंड्रॉइड और ऐप्पल ऐप-स्टोर दोनों से डाउनलोड किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *