रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज: दिलशान और मुनावीरा के दम पर श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया को 38 रनों से हराया

कानपुर, 12 सितंबर (हि.स.)। कप्तान तिलकरत्ने दिलशान (107) और दिलशान मुनावीरा (नाबाद 95) के बीच हुई रिकार्ड साझेदारी के दम पर श्रीलंका लीजेंड्स ने रविवार रात यहां ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज के दूसरे संस्करण के अपने पहले मुकाबले में आस्ट्रेलिया लीजेंड्स को 38 रनों से हरा दिया। सड़क सुरक्षा के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का आयोजन किया जा रहा है।

श्रीलंका ने दिलशान और मुनावीरा के बीच पहले विकेट के लिए हुई 208 रनों की साझेदारी के दम पर 20 ओवर में 1 विकेट पर 218 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। अपनी इस पारी के दौरान दिलशान और मुनावीरा ने 24 चौके और छह छक्के लगाते हुए ग्रीन पार्क में मौजूद दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया।

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए आस्ट्रेलिया ने अच्छी शुरुआत की। कप्तान शेन वाटसन (39 रन, 23 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) और कैमरन व्हाइट (30 रन, 22 गेंद, 5 चौके) ने पहले विकेट के लिए 42 गेंदों पर 75 रनों की साझेदारी की लेकिन इसके बाद कंगारू लय से भटक गए और 18 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 180 रन ही बना सके।

कैलम फर्ग्यूसन ( 29 रन, 17 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) ने भी बेन डंक (18) के साथ जोर-आजमाइश की लेकिन 51 रनों की साझेदारी के बाद दोनों विदा हो गए। नेथन रीयर्डन ने सबसे अधिक 46 रन बनाए। अपनी 19 गेंदों की नाबाद पारी में नेथन ने चार चौके और तीन छक्के लगाए।

पहले संस्करण के फाइनल में इंडिया लीजेंड्स से हारने वाली श्रीलंका लीजेंड्स के लिए नुवान कुलासेकरा ने सबसे अधिक चार विकेट लिए जबकि जीवन मेंडिस और चतुरंगा डि सिल्वा को दो-दो विकेट मिले।

इससे पहले, श्रीलंका ने टास जीतकर पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 218 रन बनाए, इस टूर्नामेंट का जो संयुक्त रूप से अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। इंडिया लीजेंड्स ने पहले संस्करण के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 विकेट पर 218 रन बनाए थे।

श्रीलंका की ओर से सलामी बल्लेबाज और कप्तान दिलशान ने अपनी साथी मुनावीरा के साथ पहले विकेट के लिए 208 रनों की साझेदारी की। यह इस टूर्नामेंट में किसी भी विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है।

इससे पहले, बीते साल बांग्लादेश के साथ रायपुर में हुए मुकाबले में साउथ अफ्रीका लीजेंड्स ने बिना कोई विकेट गंवाए 160 रनों के लक्ष्य को हासिल किया था। दिलशान औऱ मुनावीरा ने इसी रिकार्ड को ध्वस्त किया।

दिलशान ने अपनी 56 गेंदों की पारी में 14 चौके और चार छक्के लगाए जबकि मुनावीरा ने नाबाद पारी के दौरान 63 गेंदों का सामना कर 10 चौके और दो छक्के लगाए। विकेटकीपर उपुल थरंगा तीन रनों पर नाबाद लौटे। आस्ट्रेलिया लीजेंड्स की ओर से ब्रेट ली और जान हैस्टींग्स को एक-एक सफलता मिली।

भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और युवा मामले व खेल मंत्रालय द्वारा समर्थित रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज का उद्देश्य देश में सामाजिक परिवर्तन लाना और सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों के नजरिये को बदलना है। इसी कारण कानपुर में होने वाले सभी मैचों के लिए छात्र समुदाय का प्रवेश मुफ्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *