बर्थडे स्पेशल 13 सितंबर : 3000 लड़कियों के ऑडिशन के बाद महिमा चौधरी बनीं थी ‘परदेस’ की गंगा ‘

बॉलीवुड में परदेस गर्ल के नाम से मशहूर अभिनेत्री महिमा चौधरी का जन्म 13 सितंबर 1973 को दार्जलिंग में हुआ था। महिमा के बचपन का नाम रितु चौधरी था। उन्होंने अपनी पढ़ाई दार्जलिंग से पूरी की। इसके बाद 1990 में वह पढ़ाई छोड़कर मॉडलिंग की दुनिया में किस्मत आजमाने लगी। इस दौरान उन्हें कई विज्ञापनों में काम करने का मौका मिला।

करियर की शुरुआत में ही महिमा को आमिर खान और ऐश्वर्या राय के साथ एक कोल्ड ड्रिंक के विज्ञापन में काम करने का मौका मिला। यह विज्ञापन काफी पॉपुलर हुआ और महिमा को घर-घर में पहचाना जाने लगा। इसके बाद महिमा एक म्यूजिक चैनल के साथ वीजे के रूप में जुड़ गईं। इसी दौरान फिल्म निर्माता सुभाष घई फिल्म ‘परदेस ‘ के लिए हीरोइन की तलाश में थे। लगभग 3000 लड़कियों के ऑडिशन के बाद उनकी नजर महिमा पर पड़ी और उन्होंने यह फिल्म महिमा को ऑफर कर दी। साथ ही सुभाष घई ने उनका नाम रितु से बदलकर महिमा चौधरी रख दिया।

महिमा चौधरी इस फिल्म में ‘गंगा’ की भूमिका में नजर आईं। फिल्म में उनके अपोजिट शाहरुख खान और अपूर्व अग्निहोत्री थे। इस फिल्म ने महिमा को रातों-रात स्टार बना दिया। महिमा को उनके शानदार अभिनय के लिए फिल्मफेयर के सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके बाद महिमा ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में अभिनय किया। जिसमें ‘दाग द फायर’,’धड़कन’,’दिल हैं तुम्हारा,’एलोसी कारगिल’,’होम डिलीवरी’,’सैंडविच’ ‘लज्जा’,आदि कई फिल्में शामिल हैं जिसमें महिमा के अभिनय को काफी सराहना मिलीं।

महिमा ने 2006 में गुपचुप तरीके से आर्टिटेक्ट और बिजनेसमैन बॉबी मुखर्जी से शादी कर ली। हालांकि 2013 में दोनों का तलाक हो गया। दोनों की एक बेटी भी है, जो महिमा के साथ ही रहती हैं। हाल ही में महिमा चौधरी उस समय सुर्ख़ियों में आईं जब उन्होंने सोशल मीडिया पर अपना एक वीडियो शेयर कर अपनी ब्रेस्ट कैंसर की जर्नी फैंस के साथ साझा की। फिलहाल महिमा ने इस बीमारी को मात दे दी है और अपने करियर पर फोकस कर रही हैं।

वर्कफ़्रंट की बात करें तो महिमा चौधरी जल्द ही फिल्म ‘द सिग्नेचर’ और ‘इमरजेंसी’ में अभिनय करती नजर आयेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *