Queen Elizabeth:महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में 19 सितंबर को होगा अंतिम संस्कार

लंदन, 11 सितंबर (हि.स.)। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार 19 सितंबर को लंदन के वेस्टमिंस्टर एबे में पूर्वाह्न 11 बजे होगा। बकिंघम पैलेस ने शनिवार को यह घोषणा की। अंतिम संस्कार से पहले दिवंगत ब्रिटिश महारानी का पार्थिव शरीर चार दिनों तक वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा, जहां जनता उनके अंतिम दर्शन कर उन्हें श्रद्धांजलि दे सकेगी।

महल की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि इस दौरान आम जनता को महारानी को श्रद्धांजलि देने के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल जाने का अवसर मिलेगा। बयान के अनुसार, सोमवार 19 सितंबर की सुबह अंतिम दर्शन समाप्त होने के बाद ताबूत को वेस्टमिंस्टर के पैलेस से वेस्टमिंस्टर एबे तक ले जाया जाएगा, जहां राजकीय सम्मान के साथ महारानी के अंतिम संस्कार के लिए प्रार्थना की जाएगी। इसके बाद विंडसर की यात्रा के लिए ताबूत को जुलूस के साथ वेस्टमिंस्टर एबे से लंदन में वेलिंगटन आर्क ले जाया जाएगा।

विंडसर में यह अंतिम यात्रा विंडसर कैसल में सेंट जॉर्ज चैपल पर खत्म होगी जहां महारानी के दिवंगत पति – प्रिंस फिलिप, ड्यूक ऑफ एडिनबर्ग की समाधि है।

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का बृहस्पतिवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया। वह 96 वर्ष की थीं। उन्होंने 70 साल तक शासन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *