Amit Shah:सोमनाथ में हनुमानजी की 16 फीट ऊंची प्रतिमा का शाह ने किया अनावरण

महादेव का जलाभिषेक कर शाह ने की जनकल्याण की कामना

समुद्र दर्शन पथ पर 262 हाट दुकानों का किया उद्घाटन

सोमनाथ/अहमदाबाद, 11 सितंबर (हि.स.)। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री और सोमनाथ ट्रस्ट के ट्रस्टी अमित शाह ने भक्ति, वैभव और देवत्व के पहले ज्योतिर्लिंग देवादिदेव महादेव के दर्शन कर पूजा अर्चना की। शाह ने समुद्र दर्शन पथ के पास हनुमानजी की 16 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण और 262 मारुति हाट की दुकानों का भी उद्घाटन भी किया।

रविवार को केन्द्रीय मंत्री शाह सोमनाथ मंदिर पहुंचे। पंडितों और ऋषिकुमारों ने श्लोक और मंत्रों के साथ के उनका स्वागत किया। शाह ने महादेव का गंगाजल से जलाभिषेक कर पूजन किया। सोमनाथ मंदिर के पुजारियों ने गृह मंत्री के हाथों सोमेश्वर महापूजा और ध्वज पूजा भी कराई। केंद्रीय गृह मंत्री ने यहां ध्वजारोहण कर सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के समक्ष नित्य महारुद्र का पाठ करने का संकल्प लिया। शाह ने जनकल्याण के लिए भगवान सोमनाथ से प्रार्थना की।

इस मौके पर गृह मंत्री ने मंदिर में सोमगंगा वितरण सुविधा का उद्घाटन किया और श्री चंडेश्वर की प्रतिमा का भी अनावरण किया। केंद्रीय गृह मंत्री ने सोमनाथ महादेव को अर्पित किए गए गंगाजल को शुद्ध कर प्रसाद के रूप में देने की एक योजना की भी शुभारंभ किया। इस योजना के तहत भगवान सोमनाथ के जलाभिषेक के जल को शुद्ध करके आकर्षक बोतलों में पैक करने का प्लांट लगाया गया है। श्रद्धालु स्वयं ईटीपी के माध्यम से इस जल को ले जा सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि श्रीसोमनाथ ट्रस्ट ने डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर देशभर के भक्तों को लाइव दर्शन कराने के लिए उन्नत तकनीक के माध्यम से व्यवस्था की है। एक वेबसाइट भी शुरू की गई है, जिसके जरिए श्रद्धालु गेस्ट हाउस बुकिंग, दान, सोमेश्वर महापूजा, ध्वज पूजा, रुद्राभिषेक आदि पूजा के लिए बुकिंग करा सकेंगे। ट्रस्ट के कार्याें के ऑनलाइन डोनेशन भेज सकेंगे। श्री सोमनाथ के प्रसादी चूरमा लड्डू, मगस लड्डू, चिक्की प्रसाद, श्रीसोमनाथ मंदिर में पूजे जाने वाले चांदी के सिक्के, श्रीपार्वती माता पर लिपटी साड़ी, मंदिर पर फहराए गए महादेव के कपड़े और झंडे को भी वस्त्र प्रसाद के रूप में ऑनलाइन मंगवाया जा सकता है।

सोमनाथ ट्रस्ट ने एक करोड़ 80 लाख रुपये की लागत से स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए समुद्र दर्शन पथ पर 262 दुकानों का निर्माण कर स्थानीय फेरीवालों को आवंटित किया गया है। इस समुद्र तट पर ट्रस्ट ने श्रीहनुमानजी की 16 फीट की प्रतिमा भी स्थापित की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *