ट्रस के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के साथ पद से हटेंगी गृह सचिव प्रीति पटेल

लंदन. 07 सितंबर (हि.स.)। ब्रिटेन में लिज ट्रस के प्रधानमंत्री पद की शपथ के साथ ही गृह सचिव प्रीति पटेल अपना पद छोड़ देंगी। भारतीय मूल की प्रीति पटेल ने अपने इस्तीफे का ऐलान सोमवार को ही कर दिया था। उन्होंने कहा था कि लिज ट्रस के औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभालने के बाद वह इस्तीफा दे देंगी। उन्होंने नए ब्रिटिश पीएम के तौर पर ट्रस के नाम के एलान के कुछ ही घंटों बाद यह ऐलान कर दिया था। जानकारी के मुताबिक प्रीति पटेल ने ट्रस के मंत्रिमंडल में काम नहीं करने की अनिच्छा जताई है। प्रीति के इस्तीफे के ब्रिटेन की राजनीति में अलग मायने निकालने जा रहे हैं।

प्रीति पटेल ने वर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को दिए अपने त्याग पत्र में कहा कि मैं लिज ट्रस को हमारा नया नेता चुने जाने पर बधाई देती हूं और उन्हें नया प्रधानमंत्री के रूप में अपना समर्थन देती हूं। हालांकि बोरिस जॉनसन को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफे की मांग करने वालों में प्रीति पटेल भी शामिल थीं।

प्रीति ने कहा था कि लिज के औपचारिक रूप से पद ग्रहण करने और एक नए गृह सचिव की नियुक्ति के बाद मैं बैकबेंच से देश और विथम निर्वाचन क्षेत्र के लिए अपनी सार्वजनिक सेवा जारी रखना पसंद करूंगी। ब्रिटेन में राजनीतिक संकट के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से इस्तीफा मांगते हुए कई मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया था।

प्रीति पटेल भारतीय मूल की महिला हैं जो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की कैबिनेट के तीसरे सबसे महत्वपूर्ण पद गृहमंत्री पद पर काम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *