बाइडन ने भारतीय मूल के अरुण सुब्रमण्यम को यूएस डिस्ट्रिक्ट जज के लिए किया नामित

वाशिंगटन, 07 सितंबर (हि.स.)। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने भारतीय मूल के अमेरिकी वकील अरुण सुब्रमण्यम को न्यूयॉर्क के जिला जज के लिए नामित किया है। व्हाइट हाउस ने इस संबंध में कानूनी दस्तावेज सीनेट को भेजे हैं। यदि सीनेट ने सुब्रमण्यम के नाम पर मुहर लगा दी तो वो न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के यूनाइटेड स्टेट्स डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में सेवा देने वाले पहले दक्षिण एशियाई जज होंगे।

सुब्रमण्यम न्यूयॉर्क में सुस्मान गॉडफ्रे एलएलपी में पार्टनर हैं। यहां वह साल 2007 से काम कर रहे हैं। सुब्रमण्यम ने 2006 से 2007 तक अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस रूथ बेडर गिन्सबर्ग के लिए क्लर्क के तौर पर काम किया। इससे पहले अमेरिकी जज जेरार्ड ई लिंच के लिए उन्होंने 2005 से 2006 तक न्यूयॉर्क के दक्षिणी जिले के लिए स्टेट्स डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में काम किया।

सुब्रमण्यम ने 2004 से 2005 तक यूनाइटेड स्टेट्स कोर्ट ऑफ अपील्स फॉर सेकेंड सर्किट में जज डेनिस जैकब्स के लिए लॉ क्लर्क के रूप में भी काम किया है। उन्होंने 2004 में कोलंबिया लॉ स्कूल से जेडी और 2001 में केस वेस्टर्न रिजर्व यूनिवर्सिटी से बीए की डिग्री प्राप्त की। नेशनल एशियन पैसिफिक अमेरिकन बार एसोसिएशन ने सुब्रमण्यम को उनके नामांकन के लिए बधाई दी है।

इंडियन-अमेरिकन इंपैक्ट ने सुब्रमण्यम के नामांकन को उल्लेखनीय फैसला बताते हुए इसका स्वागत किया है। इंडियन-अमेरिकन इंपैक्ट के नील मखीजा ने कहा कि दक्षिण एशियाई और एशियाई अमेरिकियों को लंबे समय से संघीय न्यायपालिका में कम प्रतिनिधित्व दिया गया। इसलिए यह कदम सराहनीय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *