Sheikh Hasina:चार दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंची प्रधानमंत्री शेख हसीना

नई दिल्ली, 05 सितंबर (हि.स.)। बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को अधिक प्रगाढ़ करने के लिए चार दिवसीय यात्रा पर सोमवार को भारत पहुंचीं। केंद्रीय मंत्री दर्शन जरदोश ने हवाईअड्डे पर उनकी अगवानी की।

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने सोमवार शाम बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना से मुलाकात की। डॉ एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि आज शाम बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना से भेंट करके प्रसन्नता हुई। हमारे शीर्ष नेतृत्व स्तर के मेल मिलाप की गर्मजोशी और आवृत्ति हमारे घनिष्ठ पड़ोसी साझेदारी का प्रमाण है।

चार दिवसीय यात्रा पर आई प्रधानमंत्री हसीना के यात्रा एजेंडे में शीर्ष पर रक्षा सहयोग बढ़ाना, क्षेत्रीय संपर्क को विस्तार देना और दक्षिण एशिया में स्थिरता स्थापित करना है।

शेख हसीना का कल सुबह राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा। इसके बाद वे राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगी।

कल पूर्वाह्न 11.30 बजे प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। इसके बाद दोनों नेता साझा प्रेसवार्ता को संबोधित करेंगे। इसी दौरान दोनों देशों के बीच होने वाले करारों को आदान प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री हसीना कल शाम को उपराष्ट्रपति और राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगी। उनका अगले दिन दिल्ली में कार्यक्रम है और उसके बाद वे जयपुर रवाना होंगी। वह अजमेर शरीफ जायेंगी और वहीं से स्वदेश वापसी करेंगी।

प्रधान मंत्री शेख हसीना की यात्रा दोनों देशों के बीच मजबूत ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों तथा आपसी विश्वास और समझ के आधार पर बहुआयामी संबंधों को और मजबूत करेगी। प्रधानमंत्री शेख हसीना ने आखिरी बार अक्टूबर 2019 में नई दिल्ली का दौरा किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *