केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने शिक्षक दिवस पर कैट के नॉलेज मिशन राष्ट्रीय अभियान को लॉन्च किया

खंडेलवाल ने कहा, देशभर के 40 हजार से ज्यादा व्यापारी संगठन इस अभियान से जुड़ेंगे

नई दिल्ली, 05 सितंबर (हि.स)। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को शिक्षक दिवस के अवसर पर कांस्टीट्यूशन क्लब में व्यापारियों को डिजिटल तकनीक से अवगत कराने और आधुनिक बनाने के लिए कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के नॉलेज मिशन राष्ट्रीय अभियान को लॉन्च किया।

स्मृति ईरानी ने अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि तेजी से बदल रहे कारोबारी परिदृश्य में व्यापारियों के मौजूदा बिजनेस मॉडल को बदलने के लिए कारोबारी संगठन कैट का यह प्रयास सराहनीय है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया अभियान से देश के व्यापार और अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। इससे उपभोक्ताओं के साथ व्यापारियों का आपसी समन्वय भी बेहतर होगा।

उन्होंने कहा कि भारतीय व्यापारी पूरी दुनिया में सबसे अधिक कर्मशील हैं। ईरानी ने कहा कि बदली कारोबारी परिस्थितियों में व्यापार करने के पुराने ढंग को बदल कर आधुनिक परिवेश में अपने को ढालने से व्यापारियों के कारोबारी में वृद्धि होगी और व्यापार करने में भी ज्यादा आसानी होगी। उन्होंने कहा कि आज से शुरू किया गया कैट का का नॉलेज मिशन अभियान समय की जरूरत है, जिसके जरिए व्यापारियों को बताया जाएगा कि क्यों उन्हें अपने व्यापार के ढांचे में परिवर्तन की जरूरत है।

इस अभियान के बारे में कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में विदेशी ई-कामर्स कंपनियां एवं बड़े कॉरपोरेट हाऊस ने योजना के तहत देश के रिटेल व्यापार पर कब्जा जमाने का कुत्सित प्रयास शुरू किया है, जिसका बेहद बुरा असर कारोबारियों पर पड़ा है। देश का खुदरा व्यापार को इस अस्वस्थ प्रतिस्पर्धा से बचाने तथा व्यापारियों का कारोबार व्यापारियों के हाथ में ही रहे, इस दृष्टि से युवाओं एवं महिलाओं को केंद्र में रखते हुए यह नॉलेज मिशन शुरू किया गया है।

खंडेलवाल ने कहा कि व्यापार में आधुनिकीकरण क्यों जरूरी है, व्यापार में कम्प्यूटर के उपयोग एवं डिजिटल पेमेंट को क्यों अपनाया जाए, उपभोक्ता की पसंद को देखते हुए दुकान को शोरूम में क्यों परिवर्तित किया जाए। व्यापारियों को बाजार की मांग के अनुसार किस सामान का ज्यादा स्टॉक रखना चाहिए, दुकान में डिस्प्ले, शेल्फ विंडो एवं साइनिज का क्या महत्व है। व्यापारियों को अपने ग्राहकों से किस प्रकार का संबंध रखना चाहिए, वर्तमान संदर्भ में सोशल मीडिया का उपयोग अन्य कामों की बजाय अपने व्यापार में वृद्धि करने पर किया जाए, कर एवं अन्य कानूनों का समय पर पालन क्यों जरूरी है, दुकान की अधिकतम सुरक्षा किस प्रकार से की जाए आदि विषयों पर ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से जानकारी प्रमुख रिटेल विशेषज्ञों एवं अनुभवी लोगों द्वारा दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि इस विशिष्ट कार्यक्रम के विभिन्न मॉड्यूल लगातार बनाने के लिए कैट ने शैक्षिक टेक्नॉलजी की विख्यात कंपनी ग्रैपोस एड़ूटेक को जोड़ा है। इस अभियान के जरिए समय-समय पर व्यापार से संबंधित विषयों एवं कानून आदि पर सरकार द्वारा उठाए गए कदमों, अधिसूचनाओं आदि का निरंतर अपडेट दिया जाएगा। खंडेलवाल ने बताया कि दिसंबर, 2022 तक देशभर में ऑनलाइन और ऑफलाइन के जरिए कैट ने पांच हजार कार्यक्रम आयोजित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस अभियान में देशभर के 40 हजार से ज्यादा व्यापारी संगठन जुड़कर गति प्रदान करेंगे। इस अभियान को सुचारु रूप से चलाने के लिए कैट सभी राज्यों में ट्रेन द ट्रेनर कार्यक्रम आयोजित करेगा, जिसके जरिए हर राज्य के कोने-कोने में इस अभियान को तेजी से चलाया जाएगा।

कार्यक्रम में कैट के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष विपिन आहूजा, प्रदेश महामंत्री देवराज बवेज़ा, आशीष ग्रोवर एवं सतेंद्र वधवा सहित बड़ी संख्या में दिल्ली के प्रमुख व्यापारी नेता मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *