Pakistan:पाकिस्तानी अखबारों सेः बाढ़ से हुई तबाही और विदेशी मदद को प्रमुखता

– एशिया कप में भारत पर पाकिस्तान की जीत और राहुल गांधी की रैली को भी दिया महत्व

नई दिल्ली, 05 सितंबर (हि.स.)। पाकिस्तान से सोमवार को प्रकाशित अधिकांश समाचार पत्रों ने बाढ़ से होने वाली तबाही का सिलसिला जारी रहने और दुनियाभर से मदद आने की खबरें प्रमुखता से प्रकाशित की हैं।

अखबारों ने बताया है कि सिंध में मन्छर झील भर गई थी। इसको टूटने से बचाने के लिए उसमें कट लगाया गया है ताकि पानी की निकासी आसपास के इलाकों में की जा सके। बाढ़ से होने वाली तबाही का सिलसिला जारी है। इस बीच 26 लोगों के और मरने की खबरें आई हैं। अखबारों ने बताया है कि बाढ़ से तबाह हुए अधिकांश हाइवे और मोटर वे को मरम्मत के बाद बहाल कर दिया गया है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने यूनिसेफ और अंतरराष्ट्रीय बिरादरी से बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आने की अपील की है। संयुक्त अरब अमीरात, जापान, फ्रांस, चीन से लगातार मदद पहुंच रही है। कनाडा के एक मंत्री बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए सामग्री लेकर 10 सितंबर को पाकिस्तान आ रहे हैं।

अखबारों ने वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि बाढ़ से कम से कम 10 अरब डॉलर का नुकसान होने का अनुमान है। उन्होंने कहा है कि सब्जियों के दामों में तेजी आने के बाद अब गिरावट शुरू हो गई है। अखबारों ने पूर्व गृहमंत्री शेख रशीद का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि बाढ़ ने पीडीएम की साख को राख बना दिया है। हुकूमत का अल्ट्रासाउंड हो गया है।

अखबारों ने एशिया कप में पाकिस्तान के जरिए अपनी हार का बदला लेने की खबर देते हुए बताया कि भारत को 5 विकेटों से हार का सामना करना पड़ा है। अखबारों ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान का एक बयान छापा है, जिसमें उन्होंने कहा है कि नवाज-जरदारी ऐसा सेना प्रमुख लाना चाहते हैं, जो इनके पक्ष में बेहतर हो। इमरान खान ने कहा कि हमने 10 डैम बनवाए थे। इंपोर्टेड हुकूमत ने 4 महीने में देश का बेड़ा गर्क कर दिया। कराची के नदी नालों पर कब्जे कर लिए गए। बाढ़ से बचने के लिए डैम बनाना बेहद जरूरी है।

अखबारों ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की रामलीला मैदान रैली का जिक्र करते हुए खबर दी है, जिसमें राहुल गांधी ने कहा है कि जब से बीजेपी सत्ता में आई है तब से देश में नफरत और हिंसा बढ़ी है। यह सभी खबरें रोजनामा पाकिस्तान, रोजनामा नवाएवक्त, रोजनामा खबरें, रोजनामा दुनिया, रोजनामा एक्सप्रेस, रोजनामा जंग और रोजनामा औसाफा आदि के पहले पन्ने पर प्रकाशित की है।

रोजनामा खबरें ने पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक के उस दावे को जगह दी है, जिसमें उन्होंने कहा है कि पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह मुस्लिम विद्वान तारिक जमील से प्रभावित होकर इस्लाम धर्म कबूल करना चाहते थे। अखबार ने बताया कि एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें मौलाना तारिक जमील को पाकिस्तान की टीम को मगरिब की नमाज पढ़ाते हुए दिखाया गया है। वीडियो में भारतीयों से भी इसमें शामिल होने से संबंधित बातचीत करते हुए देखा जा सकता है। उनका कहना है कि एक दिन हरभजन सिंह ने उनसे कहा था कि यह जो मौलाना आते हैं और जो कहते हैं, मेरा दिल करता है मैं इनकी बात मान लूं। मैंने उनसे कहा था कि मान लें, क्या मुश्किल है।

रोजनामा दुनिया ने एक खबर दी है, जिसमें बताया गया है कि राजस्थान पुलिस ने उदयपुर में एक सरकारी स्कूल में दो दलित लड़कियों के साथ भेदभाव करने पर स्कूल के बावर्ची को गिरफ्तार किया है। कश्मीर मीडिया सर्विस के अनुसार अखबार ने बताया है कि लालाराम का पकाया हुआ दोपहर का खाना इन लड़कियों ने छात्रों को परोसा था। पुलिस का कहना है कि इस पर लालाराम ने आपत्ति जताई और बच्चों से कहा कि वह खाना फेंक दें क्योंकि यह दलितों ने तैयार किया है। छात्रों ने निर्देश के अनुसार खाना फेंक दिया। पुलिस का कहना है कि इस घटना की शिकायत के बाद बावर्ची को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *