Piyush Goyal:पीयूष गोयल 5 सितंबर से 6 दिवसीय अमेरिका दौरे पर जाएंगे

नई दिल्ली, 02 सितंबर (हि.स)। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल अगले हफ्ते छह दिन की अमेरिका दौरे पर जाएंगे। वाणिज्य मंत्री गोयल 5 से लेकर 10 सितंबर तक सैन फ्रांसिस्को और लॉस एंजिल्स का दौरा करेंगे। गोयल इस दौरान अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। इन बैठकों में दोनों देशों के व्यापार और निवेश संबंधों को बढ़ावा देने के उपायों पर चर्चा होगी।

वाणिज्य मंत्रालय ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि पीयूष गोयल अपनी 6 दिवसीय यात्रा के दौरान गोयल आठ और 9 सितंबर को लॉस एंजिल्स में हिंद-प्रशांत आर्थिक समृद्धि की रूपरेखा (आईपीईएफ) की दो दिन की मंत्रिस्तरीय बैठक में भाग लेंगे। इसके अलावा वह भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी मंच और अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई और अमेरिका की वाणिज्य मंत्री गिना एम रायमोंडो से भी मुलाकात करेंगे।

वाणिज्य मंत्री गोयल अमेरिका में प्रस्तावित मंत्रिस्तरीय बैठक में व्यापार, आपूर्ति श्रृंखला, स्वच्छ अर्थव्यवस्था और सही तरीके से परिचालन करने वाली अर्थव्यवस्था से संबंधित चार स्तंभों पर चर्चा करेंगी। गोयल इस दौरान आईपीईएफ के सदस्यों देशों के समकक्षों के साथ भी द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे। आईपीईएफ के 14 सदस्य देशों में ऑस्ट्रेलिया, ब्रुनेई, फिजी, भारत, इंडोनेशिया, जापान, दक्षिण कोरिया, मलेशिया, न्यूजीलैंड, फिलीपीन, सिंगापुर, थाइलैंड, वियतनाम और अमेरिका शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *