Awareness Campaign:सीमा सुरक्षा बल का जागरूकता अभियान

गुवाहाटी, 02 सितम्बर (हि.स.)। `आजादी का अमृत महोत्सव’ एवं शिक्षक दिवस पर आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की श्रृंखला में सीमा सुरक्षा बल (सीसुब) गुवाहाटी सीमान्त तथा अंतर्निहित सेक्टर मुख्यालयों एवं वाहिनियों द्वारा शहरी क्षेत्र तथा सीमांत इलाकों में युवाओं के मध्य सीसुब की भूमिका एवं गतिविधियों के प्रति जानकारी एवं युवाओं को बल में भर्ती होकर देश सेवा हेतु प्रेरित करने के लिये विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

इसी क्रम में शुक्रवार को सीसुब के गुवाहाटी फ्रंटियर के महानिरीक्षक कमलजीत सिंह बन्याल ने गुवाहाटी स्थित रॉयल ग्लोबल विश्वविद्यालय में युवाओं से भेंट कर उन्हें सीसुब डॉक्युमेन्ट्री फिल्म के माध्यम से बल द्वारा भारत-बांग्लादेश, भारत-पाकिस्तान अन्तरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा एवं आंतरिक सुरक्षा गतिविधियों में बल के योगदान से अवगत करवाया। साथ ही बल में विभिन्न पदों पर भर्ती हेतु योग्यता, परीक्षा प्रणाली, मिलने वाले वेतनमान तथा सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी देकर उन्हें बल में भर्ती होकर गर्व के साथ राष्ट्र की सेवा करने हेतु प्रेरित किया।

अन्य कार्यक्रमों में गुवाहाटी सीमान्त के अंतर्निहित सेक्टर मुख्यालयों तथा वाहिनियों द्वारा सीमांत क्षेत्र के नगरों एवं सीमा पर बसे गांवों के कुल 84 स्कूल तथा कॉलेजों में जाकर बड़ी संख्या में छात्रों एवं राष्ट्रीय केडेट कोर (एनसीसी) के केडेट्स को सीसुब में भर्ती की प्रक्रिया से अवगत करवाया गया और बल को आजीविका के रूप में चुनकर देश सेवा में योगदान देने हेतु प्रेरित किया गया।

उक्त कार्यक्रमों के दौरान असम और पश्चिम बंगाल के नागरिकों ने अत्यंत उत्साह के साथ बढ़-चढ़कर कर हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *